Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Pakistan: नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव 15 मिनट में वापिस, इमरान ने विपक्ष को किया चारों खानें चित

04 Apr, 2022
Employee
Share on :

प्रधानमंत्री इमरान खान को बड़ी राहत देते हुए डिप्टी स्पीकर ने माना की ये अविश्वास प्रस्ताव संविधान के अनुच्छेद पांच के खिलाफ है और अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया.

नई दिल्ली: पकिस्तान में आज इमरान सरकार की अग्निपरीक्षा थी आज विपक्ष नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव लाकर इमरान सरकार को गिरना था लेकिन नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी ने रविवार यानी 3 अप्रैल को प्रधानमंत्री इमरान खान को बड़ी राहत देते हुए डिप्टी स्पीकर ने माना की ये अविश्वास प्रस्ताव संविधान के अनुच्छेद पांच के खिलाफ है और अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया. अध्यक्ष असद कैसर के खिलाफ विपक्ष की ओर से अविश्वास प्रस्ताव पेश करने के बाद सूरी आये और उन्होंने सत्र की अध्यक्षता की. विपक्ष के सदस्य जब सदन में पहुंचे तो वे अविश्वास प्रस्ताव को लेकर आश्वस्त दिखाई दिए, मानो उन्हें लगा की अविश्वास प्रस्ताव पारित हो जाएगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं बल्कि इसका उल्टा हुआ असेंबली के उपध्यक्ष ने प्रस्ताव को खारिज कर दिए जिसके विपक्ष ने नेशनल असेंबली में इस फैसले का विरोध किया.

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष कासिम खान सूरी ने अविश्वास प्रस्ताव किया ख़ारिज

और यह भी पढ़ें- Pakistan: पाकिस्तान में सियासी संकट जारी, इमरान खान सरकार के नेता हुए बागी, इस्तीफे पर सस्पेंस बरक़रार

पाकिस्‍तान पर नजर रखने वाले विश्‍लेषकों का मानना है कि इमरान खान ने अविश्वास प्रस्ताव वापिस करवाने पर उन्होंने अपने आपको इस दांव से खुद को पीड़‍ित दिखाने की कोशिश की है. इमरान सरकार के कानून मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि विपक्ष के अश्विश्‍वास प्रस्‍ताव के पीछे विदेशी साजिश है जिसे नैशनल असेंबली के स्‍पीकर ने भी स्‍वीकार कर लिया है.इस तरह से इमरान खान सरकार ने यह दिखाने की कोशिश की कि उन्‍हें हटाने के लिए विदेशी साजिश की जा रही है और जनता उनका साथ दे.

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को आज संसद से राहत मिली है, जब अविश्वास प्रस्ताव ख़ारिज हो गया

विपक्ष बोला, संविधान के साथ खिलवाड़

पाकिस्तानी संसद के नेशनल असेंबली में जब से उपाध्यक्ष सूरी ने इमरान सरकार के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव को ख़ारिज किया है तब सेपाकिस्तान में सियासी घमासान और तेज हो गया है. पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने राष्ट्रपति के पास एक प्रस्ताव भेज जिसमें संसद को भंग करने की बात कहीं है. अब पाकिस्तान की नेशनल असेंबली भंग हो गई तो अब यहां पर 90 दिनों के भीतर चुनाव कराए जाएंगे. आज अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी थी लेकिन उपाध्यक्ष सूरी ने प्रस्ताव वापिस कर दिया है तो अब विपक्ष मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो जरदारी का कहना है कि इमरान सरकार ने संविधान के कानूनों का उल्लंघन किया है.

पाकिस्तान संसद के बाहर इमरान के समर्थन में लगे नारे

पाकिस्तान की संसद के बाहर, इमरान के समर्थन में लगे नारे

नेशनल असेंबली को भंग किये जाने के बाद पाकिस्तान की संसद के बाहर इमरान खान के समर्थन में नारेबाजी हो रही है. इमरान के समर्थक कह रहे हैं कि जो लोग अमेरिका के दोस्त हैं, वे गद्दार हैं.

चीफ जस्टिस पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

पाकिस्तान के चीफ जस्टिस सुप्रीम कोर्ट पहुंच गये हैं. अविश्वास प्रस्ताव वापिस करने के बाद इमरान ने नेशनल असेंबली को भंग करने के लिए राष्टपति को ज्ञापन दिया था अब नेशनल असेंबली को अस्थाई रूप से भंग कर दिया गया है. इसलिए अब विपक्षी दल सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे जिसके बाद अब चीफ जस्टिस  दाखिल रिव्यू पिटीशन पर विचार करेंगे. और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष भी सुप्रीम कोर्ट में पहुँच चुके हैं.

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट में आज अविश्वास प्रस्ताव ख़ारिज करने पर सुनवाई होगी
News
More stories
The Ultimate Guide To Online Dating