Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Pakistan: कप्तानी से हटे इमरान, देश के पहले प्रधानमंत्री बने जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव लाकर हटाया गया, नए पीएम का होगा आज चुनाव

10 Apr, 2022
Employee
Share on :

पाकिस्तान में देर रात अविश्वास प्रस्ताव की वोटिंग के बाद इमरान की सरकार अल्पमत में आ गई जिसके कारण वह सत्ता से बाहर हो गये, लेकिन इस बार न तो प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दिया और न ही उन्हें सेना ने बलपूर्वक सत्ता से बेदखल किया.

नई दिल्ली: पकिस्तान में कई दिनों से राजनीतिक उठापटक चल रही थी, जहाँ एक तरफ जब संसद भंग हुई तो लगा इमरान ने बाजी मार ली, लेकिन दूसरी ओर जब सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया तो बाजी एकदम से पलट गई, और पाकिस्तान में देर रात इमरान की सरकार अल्पमत में आ गई जिसके कारण वह सत्ता से बाहर हो गये, लेकिन इस बार न तो प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दिया और न ही उन्हें सेना ने बलपूर्वक सत्ता से बेदखल किया. पाकिस्तान के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी की सरकार को अविश्वास प्रस्ताव के जरिए हटाया गया. शनिवार की देर रात को पाकिस्तान की इमरान खान सरकार के प्रति अविश्वास जाहिर करते हुए नेशनल असेंबली ने मतदान करके उन्हें हटा दिया.     

पकिस्तान की नेशनल असेंबली में आया अविश्वास प्रस्ताव, तो इमरान की सरकार में आई अल्पमत में

प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में शनिवार को आधी रात में अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान हुआ. इसमें इमरान को हार का सामना करना पड़ा. इसके साथ इमरान खान की पारी समाप्त हुई और साथ ही वह पाकिस्तान के इतिहास में ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गए, जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से हटाया गया. अविश्वास प्रस्ताव का उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के सांसद इसलिए भी लगातार विरोध करते रहे क्योंकि मतदान के समय 69 वर्षीय पीएम इमरान खान संसद के निचले सदन में मौजूद नहीं थे.

पकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान

देर रात अविश्वास प्रस्ताव पर जारी वोटिंग में सत्तारूढ़ पार्टी (पीटीआई) के बाहर होने की लगभग तस्वीरें स्पष्ट हो चुकी थीं. शनिवार को पूरे दिन आरोप-प्रत्यारोप के घटनाक्रम के बाद देर रात को शुरू हुए मतदान के नतीजे में संयुक्त विपक्ष को 342-सदस्यीय नेशनल असेंबली में से 174 सदस्यों ने अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, जो प्रधानमंत्री को अपदस्थ करने के लिए आवश्यक बहुमत 172 से अधिक रहा. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कल यानि सोमवार को पाक नेशनल असेंबली नए प्रधानमंत्री का चुनाव करेगी.

बिलावल भुट्टो, नेता पीपीपी-एन

शाहबाज शरीफ देश के अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं

पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के नेता शाहबाज शरीफ देश के अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं. शनिवार की देर रात के बाद देश में बने नए राजनीतिक समीकरण के बाद उनके अगले प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने पिछले बुधवार को कहा था कि विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ जल्द ही देश के प्रधानमंत्री बन सकते हैं. शनिवार की रात इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास होने के बाद शाहबाज शरीफ ने नेशनल असेंबली में बड़ा ही सदा हुआ भाषण दिया. इसमें उन्होंने देश में नई सरकार बनने की चर्चा की.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शाहबाज शरीफ पकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं
News
More stories
Canada News: कनाडा में 21 वर्षीय भारतीय छात्र की गोली मारकर हत्या, विदेशमंत्री जयशंकर ने जताया दुःख