डॉक्टरों की हड़ताल से हरियाणा में ओपीडी सेवाएं ठप हो गईं

28 Dec, 2023
Head office
Share on :

हरियाणा : सिविल मेडिकल सर्विस (एचसीएमएस) के सदस्यों की हड़ताल के कारण राज्य भर के सरकारी अस्पतालों में आने वाले हजारों मरीजों को उत्पीड़न का सामना करना पड़ा।

हालांकि हड़ताल के मद्देनजर ओपीडी में आने वाले मरीजों के लिए यह एक कठिन समय था, आपातकालीन सेवाएं सामान्य रूप से काम कर रही थीं।

डॉक्टरों की मुख्य मांगें दिल्ली और बिहार सरकार के समान गतिशील सुनिश्चित कैरियर प्रगति (एसीपी) नीति को लागू करना, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों (एसएमओ) की सीधी भर्ती पर प्रतिबंध लगाना, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए बांड राशि को 1 करोड़ रुपये से कम करना है। 50 लाख रुपये और डॉक्टर के रिक्त पद भरे जाएंगे।

पानीपत: पानीपत और सोनीपत के सरकारी अस्पतालों में आज चिकित्सा सेवाएं प्रभावित रहीं. सामान्य अस्पताल में सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक ओपीडी बंद रही क्योंकि डॉक्टरों ने आपातकालीन वार्ड के गेट पर विरोध प्रदर्शन किया।

टीबी के मरीज बिरम चंद ने कहा कि वह बिना इलाज के घर लौट रहे हैं। घने कोहरे में पानीपत सामान्य अस्पताल पहुंचे बुरश्याम गांव के ईश्वर भी खाली हाथ लौट आए।

एचसीएमएस एसोसिएशन, पानीपत के जिला अध्यक्ष रिंकू सांगवान ने कहा कि हमें धरने पर बैठने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि राज्य सरकार ने आश्वासन के दो साल बीत जाने के बाद भी हमारी मांगें पूरी नहीं कीं।

कुरुक्षेत्र: एचसीएमएस के जिला अध्यक्ष प्रदीप नागर ने कहा कि डॉक्टर आज अपनी ओपीडी में नहीं आए. उन्होंने कहा, ”हम उम्मीद कर रहे हैं कि हमारी मांगें जल्द ही मान ली जाएंगी।”

अंबाला: हड़ताल का अंबाला में बहुत कम असर देखने को मिला क्योंकि ओपीडी में डॉक्टर मरीजों को देखते नजर आए। एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष मुकेश ने कहा कि एसोसिएशन ने हड़ताल का आह्वान किया था लेकिन डॉक्टरों ने अंबाला जिले में अपनी ओपीडी में भाग लिया। जिले में कोई हड़ताल नहीं हुई।

सिविल सर्जन कुलदीप सिंह ने कहा, “अंबाला जिले में ओपीडी सेवाएं प्रभावित नहीं हुईं। एसोसिएशन की मांगों को लेकर स्वास्थ्य मंत्री द्वारा किये जा रहे प्रयासों से डॉक्टर संतुष्ट हैं.’

रोहतक: जिन मरीजों को डॉक्टरों की हड़ताल के बारे में पता नहीं था, उन्हें स्थानीय सिविल अस्पताल और जिले की अन्य सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं में असुविधा हुई। एचसीएमएस एसोसिएशन की जिला इकाई के अध्यक्ष विश्वजीत राठी ने कहा कि उन्हें काम बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि राज्य अधिकारी उनकी चिंताओं पर कोई ध्यान नहीं दे रहे थे।

फरीदाबाद: यहां बीके सिविल अस्पताल की ओपीडी में मरीजों को स्थानीय ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के रेजिडेंट्स और पीजी छात्रों ने देखा। यहां के अस्पताल में प्रतिदिन लगभग 2,200 मरीज ओपीडी में आते हैं।

एचसीएमएस एसोसिएशन के एक प्रवक्ता ने हड़ताल को सफल बताते हुए कहा कि सदस्यों को सरकार को यह अहसास कराने के लिए हड़ताल का सहारा लेना पड़ा कि उनकी सैद्धांतिक सहमति वाली मांगों को मानने में देरी हो रही है।

गुरुग्राम: यहां के सिविल अस्पताल में, कई मरीज़, जो हड़ताल से अनजान थे, दूर-दराज के इलाकों से आए थे और उन्हें लौटा दिया गया। कुछ को डॉक्टर से मिलने के लिए अस्पताल के कर्मचारियों से मिन्नतें करते या लड़ते देखा जा सकता है।

यमुनानगर: सिविल अस्पताल के प्रधान चिकित्सा अधिकारी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत कुछ डॉक्टरों के साथ ओपीडी में मरीजों को देखा।

इस बीच, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दावा किया कि आज हड़ताल में केवल 26.86 फीसदी डॉक्टर शामिल हुए. उन्होंने कहा कि चिकित्सा अधिकारियों और वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों के कुल 3,466 पद हैं। इनमें से सिर्फ 931 डॉक्टर ही आज हड़ताल पर रहे. अम्बाला में शून्य, भिवानी में 44, चरखी दादरी में 25, फतेहाबाद में 17, फरीदाबाद में 20, गुरूग्राम में 90, हिसार में 77, जिंद में 37, झज्जर में 70, कैथल में 29, कुरूक्षेत्र में 8, करनाल में 59, महेंद्रगढ़ में 56, मेवात में 23, पलवल में 76 डॉक्टर हड़ताल पर रहे। पंचकुला में 77, पानीपत में 22,रेवाड़ी में 85,रोहतक में 44,सोनीपत में 37,सिरसा में 10 और यमुनानगर में 25 डॉक्टर हैं।

हड़ताल नाजायज : स्वास्थ्य मंत्री विज

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हड़ताल नाजायज है क्योंकि डॉक्टरों की अलग विशेषज्ञ कैडर की मुख्य मांग पहले ही मान ली गई है। उनसे कहा गया था कि आगे अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है. उन्होंने दावा किया, ”केवल 26 प्रतिशत डॉक्टर आज हड़ताल पर रहे।”

News
More stories
फिल्म ‘डंकी’की छठे दिन की कमाई में आई जबरदस्त गिरावट