23 मई को इंडिया गेट पर पहलवानों ने निकाला कैंडल मार्च, 28 मई को नए संसद भवन के सामने एक पंचायत करेंगे खिलाड़ी, खाप का फैसला !

24 May, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: 23 मई को भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जंतर-मंतर पर धरने दे रहे पहलवानों (विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया ) को धरने पर बैठे पूरा एक महीना हो गया। धरने पर बैठे एक महीना के बाद भी बृजभूशण शरण सिंह की गिरफ्तारी न होने पर पहलवानों ने मंगलवार को कैंडल मार्च निकाला। ये कैंडल मार्च जंतर-मंतर से इंडिया गेट तक निकाला गया। इस मार्च में खाप प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

प्रदर्शनकारी पहलवानों ने इंडिया गेट तक कैंडल मार्च निकाला | Protesting  wrestlers take out candle march till India Gate

ये भी पढ़े: 2000 के नोट को वापस लेने के फैसले पर भूपेश बघेल ने पीएम और भारतीय रिजर्व बैंक पर साधा निशाना, कहा- मोदी जी नहीं जानते कि इससे देश को फायदा होगा या नुकसान, बस नोटबंदी कर देते हैं!

मेरी आपसे विनती है कि आप हमारा ऐसे ही साथ देते रहें – बजरंग पुनिया

जब तक न्याय नहीं मिलेगा तब तक यह आंदोलन ऐसे ही चलेगा: Bajrang Punia -  Dainik Savera

इस दौरान पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा कि हमारी बहनों का सम्मान हमारे लिए जान से भी बढ़कर है। जब तक देश के बेटियों को न्याय नहीं मिल जाता है तब तक यह आंदोलन ऐसे ही चलता रहेगा। बहुत से लोग इस आंदोलन को बदनाम करने का काम कर रहे हैं, इसलिए मेरी आपसे विनती है कि आप हमारा ऐसे ही साथ देते रहें। 

हमें न्याय मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है – साक्षी मालिक

New Delhi : Wrestler Sakshi Malik along with others during a protest at Jantar  Mantar #Gallery - Social News XYZ

पहलवान साक्षी मालिक ने कहा कि ये देश की बेटियों की लड़ाई है। जिसमें आप सभी को हमें समर्थन देना होगा ताकि हमें न्याय मिल सके। जंतर मंतर से इंडिया गेट तक हजारों लोगों ने इंसाफ के लिए मार्च शुरू किया। आज हमारे आंदोलन को पूरा एक महीना हो गया है, लेकिन अभी तक हमें न्याय मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है।

पहलवान आजतक ये नहीं बता पाए कि क्या, कब, कहां और कैसे हुआ – बृजभूषण शरण सिंह

Wrestlers Protest Jantar Mantar Delhi BJP MP WFI Chief Brij Bhushan Sharan  Singh Ready To Narco Polygraph And Lie Detector Test ANN | Wrestlers  Protest: बृजभूषण शरण सिंह ने विवाद के बीच

बता दें कि बीते दिन बृजभूषण शरण सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ये आरोप नहीं बल्कि छूआछूत का मामला है। ये मामला गुड टच-बेड टच का है। ये छूआछूत का रोग लेकर देवियां आई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदर्शन कर रहे कोई भी पहलवान आजतक ये नहीं बता पाए कि क्या, कब, कहां और कैसे हुआ ? इसके साथ ही बृजभूषण सिंह ने पहलवानों को चैलेंज देते हुए कहा कि वो नार्कों टेस्ट देने को तक तैयार हैं लेकिन शर्त यह है कि पहले पहलवानों को अपना नार्को टेस्ट कराना होगा। बजरंग पुनिया का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि, जिस तरह बजरंग पूरे मामले में सक्रिय हैं वो बताएं किसके कहने पर यह सब कर रहे हैं। बृजभूषण ने आगे कहा- खिलाड़ी चार महीने से लगातार बयान बदल रहे हैं, इसलिए धरना दे रहे हैं खिलाड़ियों का नार्को टेस्ट होना जरूरी है।

हम सभी किसी भी टेस्ट के लिए तैयार हैं – बजरंग पूनिया

कुछ लोग हमारा आंदोलन दूसरी दिशा में ले जाना चाहते हैं: बजरंग पूनिया - some  people want to take our movement in another direction bajrang punia

बता दें, इसके पहले बृजभूषण शरण सिंह ने पहलवानों को नार्को टेस्ट कराने की चुनौती दी थी। पहलवानों इसे स्वीकार कर लिया है। सोमवार को बजरंग पूनिया ने कहा कि हम सभी किसी भी टेस्ट के लिए तैयार हैं। साथ ही भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने वाली पीड़िता भी टेस्ट के लिए तैयार हैं लेकिन इसे सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराया जाए। नार्को टेस्ट लाइव हो ताकि सवाल-जवाब पूरा देश सुनें।

23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं पहलवान

किस ओर जाएगा पहलवानों का धरना? जंतर-मंतर पर आज खाप महापंचायत - wrestlers  protest khap panchayat jantar mantar wfi brijbhushan sharan singh ntc -  AajTak

बता दें कि देश के कई नामी पहलवान बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर 23 अप्रैल से यहां जंतर मंतर पर धरना दे रहे हैं। पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह पर एक नाबालिग समेत छह महिला पहलवानों के साथ यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। दिल्ली पुलिस ने भारतीय जनता पार्टी के सांसद के खिलाफ पिछले महीने दो प्राथमिकियां दर्ज की थीं।

अभिनेता कमल हासन ने ट्वीट कर किया पहलवानों का समर्थन

Kamal Haasan:प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के समर्थन में उतरे कमल हासन, कहा- मैं  हमारे चैंपियंस के साथ खड़ा हूं - Kamal Haasan Stands With Wrestlers Who Are  Protesting Against Brij ...

वहीं, आपको बता दें कि अभिनेता कमल हासन ने धरना दे रहे पहलवानों का समर्थन किया है। ट्विटर पर अभिनेता ने लिखा कि कुश्ती बिरादरी के एथलीटों को धरना देते एक महीना हो चुका है। वे राष्ट्रीय गौरव के लिए लड़ने के बजाय व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए लड़ने के लिए मजबूर हैं। कमल हसन के कई प्रशंसकों ने आई स्टैंड विद माई चैंपियंस हैशटैग के साथ उनका समर्थन भी किया। बता दें कि कमल ने तमिलनाडु में 2018 में राजनीतिक पार्टी मक्कल नीधि माईम (एमएनएम) का गठन किया। वे इन दिनों अपनी पार्टी के लिए काम कर रहे हैं।

28 मई को नए संसद भवन के सामने पंचायत करेंगे पहलवान

इस खबर में पढ़ें: 28 मई को नए संसद भवन का एक तरफ उद्घाटन तो दूसरी तरफ इसके सामने  पहलवान करेंगे महिला महापंचायत

इसके अलावा बीते रविवार को हरियाणा के रोहतक में पहलवानों के समर्थन में खाप महापंचायत भी हुई थी। जिसने फैसला किया था कि बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध का समर्थन करने वाली महिलाएं 28 मई को नए संसद भवन के सामने एक पंचायत करेंगी, इसी दिन प्रधानमंत्री  मोदी नए संसद भवन का लोकार्पण भी करेंगे।

Bajrang PuniyaBrij Bhushan Sharan Singhdeshhit newsIndia GateSakshi MalikVinesh Phogat

News
More stories
मुख्यमंत्री ने संकट में घिरे व्यक्तियों के लिए ज़रूरी एमरजैंसी सेवाएं समयबद्ध ढंग से पहुँचाने के लिए 98 ई. आर. विज़़ को दिखाई हरी झंडी