नई चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार, सुखबीर सिंह संधू कार्यालय में शामिल हुए

15 Mar, 2024
Head office
Share on :

उत्तराखंड: नवनियुक्त चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने गुरुवार को चुनाव आयुक्त के रूप में अपनी नियुक्ति के बाद शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर अपनी भूमिका संभाल ली। यह एक महत्वपूर्ण क्षण है क्योंकि वे मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) और चुनाव आयुक्तों (ईसी) की नियुक्ति को नियंत्रित करने वाले नए कानून के तहत चुनाव पैनल में नियुक्त होने वाले पहले व्यक्ति हैं। सीईसी राजीव कुमार ने कुमार और संधू का गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उनके शामिल होने का समय बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि चुनाव आयोग आगामी लोकसभा चुनावों के लिए कमर कस रहा है।

बता दें कि लंबे चले सियासी हंगामें और हलचल के बाद गुरुवार को चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति को लेकर आधिकारिक जानकारी सामने आई थी. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस पद के लिए जिन दो नामों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की संभावना जताई थी, गुरुवार शाम को जारी नोटिफिकेशन में उन्हीं का नाम निकलकर सामने आया. इसके बाद नियुक्ति को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया. 5

14 फरवरी को अनूप चंद्र पांडे की सेवानिवृत्ति और 8 मार्च को अरुण गोयल के अचानक इस्तीफे के बाद चुनाव आयोग में रिक्तियां पैदा हुईं। ज्ञानेश कुमार और संधू दोनों 1988-बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं ।

News
More stories
इलेक्टोरल बॉन्ड,महत्वपूर्ण जानकारी का अभाव पारदर्शिता और जवाबदेही पर सवालिया निशान
%d bloggers like this: