मेवाड़ ने डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने तनाव प्रबंधन का पाठ पढ़ाकर विश्व कीर्तिमान बनाया

17 Jan, 2024
Head office
Share on :

उदयपुर: मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के सदस्य डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने मंगलवार को जनसमूह को तनाव प्रबंधन का पाठ पढ़ाकर दुनिया में पहली बार तनाव प्रबंधन से संबंधित गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। गिनीज बुक ने विश्व में पहली बार तनाव प्रबंधन की श्रेणी को शामिल किया है।

डॉ. लक्ष्यराज सिंह ने यह विश्व कीर्तिमान उदयपुर के पैलेस प्रांगण में उपस्थित जनसमूह को तनाव मुक्त जीवन जीने का पाठ पढ़ाकर स्थापित किया है। इस अवसर पर डॉ. लक्ष्यराज सिंह ने कहा कि दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी तनाव से ग्रसित है। जबकि इसका स्थायी समाधान खुद के ही मन-मस्तिष्क में मौजूद है।

उन्होंने कहा कि युवाओं सहित हर वर्ग को यह बात आत्मसात करनी होगी कि असफलता के बाद भी सफलता के द्वार हमेशा खुले रहते हैं। हार के बाद जीत की उम्मीद भी हमेशा जिंदा रहती है। जरूरत खुद की छोटी-छोटी खामियों को चिह्नित कर एक-एक कर खुद ही दूर करने और कठिन परिश्रम व एकाग्रता के साथ अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर रहने की है।

वे बोले कि अगर लक्ष्य प्राप्ति के पथ पर लगातार संघर्ष जारी रखा तो निर्धारित लक्ष्य पर राज सुनिश्चित है। सबसे पहले हमें यह छोड़ना होगा कि हर कोई सबसे पहले हमें और हमारी बातों को ही महत्व दें। जब हम और हमारी बातें महत्वपूर्ण होते हैं तो उनमें हमारा महत्व स्वत: ही निहित होता ही है।

News
More stories
कुल्लू स्थित ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जाएगा
%d bloggers like this: