मध्य-प्रदेश के जबलपुर में एक बार फिर चला मामा का बुलडोजर, 3 करोड़ की सरकारी जमीन पर था कबाड़ी का कब्जा

27 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :

मध्य प्रदेश में इन दिनों भू-माफियाओं, अतिक्रमणकारियों और गुंडे-बदमाशों पर प्रशासन का दस्ता तेजी से कार्रवाई कर अवैध ठिकानों पर बुलडोजर चलाकर उन्हें ध्वस्त कर रहा है। अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई करने के क्रम में प्रशासन के अमले ने प्रदेश के तीन जिलों जबलपुर, छतरपुर और श्योपुर में बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। 

जबलपुर में करोड़ों की सरकारी संपत्ति कराई गई मुक्त
शनिवार को प्रशासन के अमले ने भू-माफिया पर कार्रवाई करते हुए अधारताल क्षेत्र के सुभाषनगर भड़पुरा में शातिर अपराधी गोलू उर्फ जितेंद्र यादव के अवैध निर्माणों पर बुलडोजर चलाकर करीब 2 करोड़ रुपये की सरकारी जमीन अतिक्रमण मुक्त कराई। जमीन पर करीब 1 करोड़ की लागत से भवन का निर्माण किया गया था।

कलेक्टर इलैयाराजा टी के निर्देश पर शनिवार को राजस्व विभाग, निगम के अफसर पुलिस टीम के साथ पहुंचे और तीन हजार वर्ग फीट जमीन पर बने अवैध मकान और दुकानों को तोड़ा। वहीं, राजस्व विभाग की जांच में इस बात की पुष्टि भी हुई कि गोलू ने सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा किया है। बता दें शातिर अपराधी गोलू उर्फ जितेन्द्र यादव (38 वर्षीय) पिता गणेश प्रसाद यादव के विरुद्ध अधारताल थाने में 12 एवं घमापुर थाने  में अवैध वसूली, बलवा, घर में घुसकर मारपीट, तोड़फोड़ जैसे 4 अपराध पंजीबद्ध हैं। प्रशासन ने असामाजिक तत्वों पर इस तरह की कार्रवाई आगे भी जारी रहने की बात कही है।

श्योपुर में 5 बीघा जमीन में खड़ी फसल को किया नष्ट
श्योपुर जिले के अगरा थाना क्षेत्र के चेंटीखेड़ा गांव में भी प्रशासन ने इनामी बदमाश पर एंटी माफिया मुहिम के तहत कार्रवाई की। बदमाश द्वारा सरकारी जमीन पर कब्जा कर 5 बीघा जमीन में उगाई गई गेहूं की फसल पर बुलडोजर चलाकर उसे नष्ट करा दिया गया। आरोपियों शैलू उर्फ शैलेंद्र यादव, बल्लो यादव और छुटई उर्फ रणवीर यादव निवासी भुजपुरिया ने 4 मार्च को चेंटीखेड़ा निवासी पूरन कुशवाह का अपहरण कर लिया था और 7 लाख रुपये की फिरौती वसूली थी। वहीं, आरोपियों ने पुलिस पर 6 मार्च को जंगल में जारी सर्चिंग अभियान के दौरान जानलेवा हमला करते हुए 4 राउंड फायरिंग की थी। आरोपियों पर लूट डकैती के साथ ही हत्या जैसे मामले दर्ज हैं। चंबल एडीजी द्वारा आरोपियों पर 25-25 हजार रुपये का इनाम भी घोषित किया गया है। आरोपियों ने पांच बीघा सरकारी जमीन पर कब्जा कर खेती कर रखी थी, जिसे प्रशासन के अमले ने कार्रवाई कर मुक्त कराया। वहीं पुलिस का कहना है कि आरोपियों के घर के संबंध में जांच चल रही है। अगर वह भी सरकारी जमीन में बना होगा तो उस पर भी जल्द कार्रवाई की जाएगी। 

शनिवार को छतरपुर पुलिस, प्रशासन, जनपद एवं नगर पालिका ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए फरार आरोपी अब्दुल समीर उर्फ भैया कार्टर का सटई थाना क्षेत्र में बना अवैध फॉर्म हाउस जमींदोज किया। सटई थाना अंतर्गत कसार गांव में अवैध रूप से बने आलीशान फार्महाउस का उपयोग आरोपी अवैध गतिविधियों के संचालन और फरारी काटने के लिए करता था। पुलिस प्रशासन ने बताया कि छतरपुर के अब्दुल समीर उर्फ भैया कार्टर के विरुद्ध थाना कोतवाली में कुल 12 अपराध पंजीबद्ध हैं, जिनमें एक हत्या, चार हत्या के प्रयास और अन्य गंभीर धाराओं के मामले शामिल हैं, जो कि पिछले दिनों कोतवाली थाना अंतर्गत हत्या के प्रयास के मामले में फरार भी चल रहा है। पुलिस, प्रशासन, जनपद एवं नगर पालिका की संयुक्त टीम ने कार्रवाई करते हुए उसके सटई थाना अंतर्गत अवैध फार्महाउस को ढहाया गया है।

अधिकारियों का कहना है कि ऐसी कार्रवाई लगातार जारी रहेगी ताकि शहर को माफिया मुक्त और सुरक्षित बनाया जा सके।

News
More stories
मायावती का बड़ा प्लान: बुरी हार से BSP को उबारने के लिए उठाए जायेंगे यह 10 कदम, भाजपा-सपा की मुश्किलें बढ़ीं
%d bloggers like this: