CAPF Good News: CAPF के जवानों को मिलेगी 100 दिन की छुट्टी, प्रस्ताव पर जल्द लेगा गृह मंत्रालय बड़ा फैसला

27 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :

CAPF jawans holiday 100 days: सीएपीएफ के जवानों की छुट्टी का मामला पिछले तीन साल से फंसा हुआ था. अब उम्मीद है कि जल्द ही इस बारे में गृह मंत्री की तरफ से अनुमति मिल सकती है. गृह मंत्री अमित शाह ने 2019 में कहा कि सभी जवान अपने परिवार के साथ 100 दिन की छुट्टी में रह सकते है.

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने साल 2019 के आखिरी में एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा था कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल यानी सीएपीएफ के जवानों को साल में 100 दिन की छुट्टी दी जाएगी. अब इस मामले पर एक बड़ी खबर सामने आई है. बताया जा रहा है कि गृह मंत्री अमित शाह CAPF जवानों को अपने परिवार के साथ कम से कम 100 दिन की छुट्टी बिताने की अनुमति देने के प्रस्ताव को जल्द ही लागू कर सकते हैं.

आपको बता दें कि सीएपीएफ देश की पांच सुरक्षाबलों के समूह को कहा जाता है. इस समूह में आने वाले सभी फोर्सेज पूरी तरह से भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधिकार में है. सीएपीएफ में सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिकी सुरक्षा बल (CISF), भारत -तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) शामिल हैं.

सीएपीएफ के जवानों की छुट्टी का मामला पिछले तीन साल से फंसा हुआ था. अब उम्मीद है कि जल्द ही इस बारे में गृह मंत्री की तरफ से अनुमति मिल सकती है. गृह मंत्री अमित शाह ने 2019 में कहा कि सभी जवान अपने परिवार के साथ 100 दिन की छुट्टी में रह सकते है.

गृह मंत्री ने दिल्ली में सीआरपीएफ के एक मुख्यालय का शिलान्यास करने के बाद कहा था कि जवानों के लिए 100 दिन छुट्टी के लिए मंत्रालय ने एक कमेटी का गठन किया है. उन्होंने जानकारी देते हुए कहा थि इस मामले पर डीजी के साथ भी बातचीत की जा रही है.

हालांकि कुछ दिन पहले सीएपीएफ एसोसिएशन के महासचिव रणबीर सिंह ने कहा कि गृह मंत्री ने जो फॉर्मूला दिया था वह फेल हो गया है क्योंकि ढाई साल बाद भी अभी यह नहीं तय हो सका है कि जवानों को यह छुट्टियां कैसे देनी है. सूत्रों की मानें तो इस पूरे मामले में सीआरपीएफ में कैडर अधिकारियों की पदोन्नति और जवानों को 100 दिन की छुट्टी इन दोनों मसलों में पेंस फंसा हुआ था.

News
More stories
मध्य-प्रदेश के जबलपुर में एक बार फिर चला मामा का बुलडोजर, 3 करोड़ की सरकारी जमीन पर था कबाड़ी का कब्जा
%d bloggers like this: