Madhya Pradesh News: कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ ने अपने बायो से हटाया ‘कांग्रेस’,का नाम BJP में शामिल होने की अफवाहों ने पकड़ा जोर

17 Feb, 2024
Head office
Share on :

भोपाल: भोपाल से नई दिल्ली तक राजनीतिक गलियारों में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमल नाथ और उनके बेटे एवं छिंदवाड़ा सांसद नकुल नाथ के भाजपा में शामिल होने की अटकलों का बाजार गर्म है, दोनों नेता अफवाहों को बल देते हुए अचानक राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना हो गए। इसके अलावा, मध्य प्रदेश से कांग्रेस के एकमात्र लोकसभा सांसद नकुल नाथ, जिन्हें 14 से 18 फरवरी तक अपने पारिवारिक गढ़ छिंदवाड़ा में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक जारी रखनी थी, उन्होंने बैठक रोक दी और अपने पिता के साथ दिल्ली के लिए रवाना हो गए। इस बीच उन्होंने अपने सोशल मीडिया बायो से ‘INC’ भी हटा दिया।

इन सभी अनुक्रमों ने इस अटकल को जन्म दिया कि नेहरू-गांधी परिवार के करीबी माने जाने वाले कमल नाथ, लोकसभा चुनाव से पहले सबसे पुरानी पार्टी के साथ अपने दशकों पुराने संबंध को समाप्त कर सकते हैं। 10 फरवरी को, आईएएनएस ने खबर दी थी कि पिछले साल नवंबर में विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद कमल नाथ और पूर्व एआईसीसी अध्यक्ष राहुल गांधी के बीच दरार पैदा हो गई थी। सूत्रों ने तब यह भी दावा किया था कि कमल नाथ और भाजपा के बीच एक समझौता जो कुछ कारणों से “पटरी से उतर गया” था, उसे भाजपा के कई शीर्ष नेताओं के समर्थन के साथ फिर से पटरी पर लाया गया।

हालाँकि, 40 से अधिक वर्षों के अनुभव वाले अनुभवी राजनेता, कमल नाथ ने राजनीतिक पर्यवेक्षकों को अनुमान लगाने पर मजबूर कर दिया। हालांकि राहुल और कमल नाथ के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है, लेकिन बाद में वह नियमित रूप से सोनिया गांधी से मिलने आ रहे थे। कमलनाथ के लगातार सोनिया से मिलने को मध्य प्रदेश से राज्यसभा सीट के लिए दौड़ में शामिल नेता के तौर पर भी देखा जा रहा है। हाल ही में जब कमलनाथ ने कांग्रेस विधायकों को भोपाल में अपने आवास पर रात्रिभोज के लिए आमंत्रित किया, तो इसे राज्यसभा सीट हासिल करने के लिए उनके शक्ति प्रदर्शन के रूप में आंका गया। हालाँकि, दो दिन बाद, पार्टी ने एमपी कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अशोक सिंह को संसद के उच्च सदन के लिए नामांकित किया। इससे शायद कमलनाथ को निराशा हुई है, जो अपना गढ़ छिंदवाड़ा बरकरार रखना चाहते हैं।

हालाँकि, मध्य प्रदेश कांग्रेस के सूत्र अब भी मानते हैं कि नकुल नाथ भाजपा में शामिल हो सकते हैं, लेकिन कमल नाथ नहीं, क्योंकि कांग्रेस के साथ कमलनाथ के दशकों पुराने जुड़ाव और नेहरू-गांधी परिवार के साथ उनके व्यक्तिगत संबंध का हवाला दिया गया है। इन सभी अटकलों पर कोई भी टिप्पणी करने से बचते हुए कमलनाथ और दिग्गज कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने शनिवार को कहा कि उन्हें विश्वास नहीं हो रहा है कि जिस व्यक्ति ने कांग्रेस को वर्षों दिए, वह भाजपा में शामिल हो जाएगा।

TAGS :

News
More stories
शासन के निर्देश पर चित्रकूट में अनियमित भुगतान में फंसे पांच और सचिव निलंबित