Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Kraigg Brathwaite: ENG के खिलाफ वेस्टइंडीज़ के कप्तान ने रचा इतिहास, 12 घंटे की बैटिंग में खेली 489 बॉल

20 Mar, 2022
Employee
Share on :
kraigg brathwaite Record

पिछले कुछ दिनों में टेस्ट क्रिकेट में लगातार बेहतरीन पारियां देखने को मिल रही हैं. वेस्टइंडीज़ के कप्तान क्रेग ब्रेथवेट ने भी इंग्लैंड के खिलाफ कुछ ऐसा ही कमाल किया है.

नई दिल्ली: एक तरफ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का खुमार शुरू होने को है, तो दूसरी ओर पिछले कुछ दिनों में टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन क्रिकेट देखने को मिला है. कराची टेस्ट में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आज़म ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैराथन पारी खेल हर किसी को चौंकाया, तो अब वेस्टइंडीज़ के कप्तान क्रेग ब्रेथवेट ने 160 रनों की बड़ी पारी खेली. खास बात यह है कि उन्होंने इसके लिए 489 बॉल खेलीं और 710 मिनट कर क्रीज़ पर रहे. यानी करीब 12 घंटे उन्होंने क्रीज़ पर बिताए. वहीं करीब 82 ओवर खुद ही बैटिंग की. 

kraigg brathwaite Record

मिनट और बॉल के हिसाब से यह एक रिकॉर्ड है, वेस्टइंडीज़ के लिए इससे ज्यादा मिनट क्रीज़ पर सिर्फ पूर्व कप्तान ब्रायन लारा ने ही बिताए हैं. क्रेग ब्रेथवेट ने अपनी पारी में कुल 17 चौके लगाए, ये अभी तक की सबसे धीमी पारियों में कुल 17 चौके लगाए, ये अभी तक की सबसे धीमी पारियों में से एक गिनी जा रही है. 

वेस्टइंडीज़ के लिए सबसे लंबी पारी का रिकॉर्ड

•    ब्रायन लारा- 778 मिनट, 400 रन नाबाद, बनाम इंग्लैंड 2004

•    ब्रायन लारा- 766 मिनट, 375 रन, बनाम इंग्लैंड 1994

brain lara

•    क्रेग ब्रेथवेट- 710 मिनट 160 रन, नाम इंग्लैंड 2022

kraigg brathwaite

•    रामनरेश सरवन- 698 मिनट, 291 रन, नाम इंग्लैंड 2009

ramnaresh sarwan

अगर सबसे लंबी टेस्ट पारी की बात करें तो यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद के नाम है. साल 1958 में उन्होंने 337 रनों की पारी वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेली थी. अभी कुछ दिन पहले ही बाबर आजम ने कराची टेस्ट में भी एक ऐसा ही कमाल किया था. 

हनीफ मोहम्मद

बाबर आजम ने 425 बॉल में 196 रनों की पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 603 मिनट क्रीज़ पर बिताए थे. बाबर आजम की इस दमदार पारी के कारण ही पाकिस्तान की टीम कराची टेस्ट ड्रॉ करवाने में सफल रही थी. 

बाबर आजम

बता दें कि ब्रिजटाउन टेस्ट में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 507 रनों का स्कोर बनाया, जवाब में वेस्टइंडीज़ ने भी पहली पारी में 411 रन बना डाले. इंग्लैंड फिर भी एक बड़ी लीड के साथ आगे बढ़ रहा है.

News
More stories
पद्म विभूषण 2022: दिवंगत सीएडएस विपिन रावत को मरणोपरांत पद्म विभूषण से नवाजा जायेगा