जम्मू -कश्मीर में कश्मीरी पंडित एक बार फिर टारगेट किलिंग का शिकार, आंतकियों ने की गोली मारकर हत्या

15 Oct, 2022
देशहित
Share on :

आतंकियों ने एक कश्मीर पंडित पूरन कृष्ण भट को गोली मार दी। घायल पूरन कृष्ण भट को पास के अस्पताल में इलाज चल रहा था, लेकिन इस दौरान उसकी मौत हो गई पूरन कृष्ण भट पर दक्षिण कश्मीर जिले के चौधरी गुंड इलाके में उनके आवास के नजदीक हमला किया गया था।

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकियों ने एक बार फिर कश्मीरी पंडित पर निशाना साधते हुए हत्या कर दी है। आतंकियों ने एक कश्मीर पंडित पूरन कृष्ण भट को गोली मार दी। घायल पूरन कृष्ण भट को पास के अस्पताल में इलाज चल रहा था, लेकिन इस दौरान उसकी मौत हो गई पूरन कृष्ण भट पर दक्षिण कश्मीर जिले के चौधरी गुंड इलाके में उनके आवास के नजदीक हमला किया गया था। उस वक्‍त वे एक बाग की ओर जा रहे थे। बहराल सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी है और आतंकवादियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। हालांकि अब तक किसी आतंकी संगठन ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है, इसलिए पुलिस को भी इसके बारे में जानकारी नहीं है कि किस संगठन ने टारगेट किलिंग को अंजाम दिया।

Kashmiri pandit shot dead by terrorist chowdrigund village in shopian jammu kashmir Jammu Kashmir: आतंकियों के निशाने पर कश्मीरी पंडित, शोपियां में पूरन कृष्ण की गोली मारकर हत्या
File photo

ये भी पढ़े: आज गृहमंत्री अमितशाह का हिमाचल दौरा, रैली को करेंगे संबोधित

क्या होता है टारगेट किलिंग?

भारत समेत विश्व भर में टारगेट किलिंग का शिकार आम लोगों को बनाया जाता रहा है। कभी धर्म के नाम पर तो कभी नश्ल के नाम पर टारगेट किलिंग की जाती रही है। हालांकि, अब भी कई देशों के भीतर टारगेट किलिंग विवाद का विषय बनी हुई है। इस पर किसी देश ने अब तक कठोर कानून नहीं बनाए हैं, जिससे टारगेट किलिंग पर अंकुश लगाया जा सके। हालांकि, टारगेट किलिंग शब्द का इस्तेमाल 20वीं सदी से होती रहा है। टारगेट किलिंग के द्वारा किसी को सॉफ्ट टारगेट कर उसके बारे में तमाम जानकारियां जुटाई जाती है। उन्हें यह बात अच्छी तरह से पता होता है कि कब, कहां और किस तरह घटना को अंजाम देना है।

2022 में इतने लोग हुए टारगेट किलिंग का शिकार

2022 में कशमीर में अब तक 28 लोगों की हत्याएं हो चुकी हैं। आतंकियों की टारगेट किलिंग का शिकार बने लोगों में कश्मीरी पंडितों के अलावा सुरक्षाकर्मी और मुस्लिम समुदाय के लोग भी शामिल हैं। ज्यादातर हिंदू समुदाय के लोग मारे गए हैं। सात पुलिसकर्मी आतंकियों का निशाना बने हैं। राजस्थान की एक बैंक मैनेजर और बिहार के तीन मजदूर भी मृतकों में शामिल हैं।

कश्मीर में टारगेट किलिंग का क्या है कारण

Jammu Kashmir: कश्मीरी पंडितों का विरोध-प्रदर्शन लगातार जारी, J&K सरकार के  आश्वासन पर जताई असहमति | TV9 Bharatvarsh
File Photo

घाटी के अल्पसंख्यकों की माने तो आतंकी संगठन यह बिल्कुल नहीं चाहते है कि केंद्र सरकार की किसी योजना को घाटी में आसानी से लागू किया जाए क्योंकि कश्मीर के लिए केंद्र सरकार की जो योजनाएं वहां पलायन कर चुके लोगों को वापस से राज्य में बसाने के लिए भी है। इसके अलावा केंद्र सरकार अलपसंख्यकों को रोजगार दिलाने की व्यवस्था कर रही है। वहीं, वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि केंद्र सरकार की योजनाओं से कश्मीर में रोजगार पाने वाले युवाओं की वजह से सारा खतरनाक खेल खत्म हो रहा है। पहले घाटी में आतंकवादियों द्वारा बेरोजगार लोगों को निशाना बनाकर अपने मकसद के लिए इस्तेमाल करते थे। केंद्र सरकार की योजनाओं ने आतंकियों पर अंकुश लगा दिया है, जिससे वह लोगों को सॉफ्ट टारगेट कर घटना को अंजाम दे रहे हैं।

Edited by deshhit news

News
More stories
राष्ट्रीय युद्ध स्मारक परिसर में 'मां भारती के सपूत' वेबसाइट लॉन्च में शामिल हुए सिद्धार्थ मल्होत्रा, भारतीय सेना के लिए कह दी बड़ी बात
%d bloggers like this: