Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सांतवी बार एशिया कप किया अपने नाम, 8 विकेट से श्रीलंका को हराया

15 Oct, 2022
देशहित
Share on :

भारत ने 8.3 ओवर में 71 रन बनाकर महिला एशिया कप का खिताब अपने नाम किया। बताते चलें कि श्रीलंका ने प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं किया था जबकि फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम में राधा यादव की जगह डी हेमलता को शामिल किया गया था। 

नई दिल्ली: हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने श्रीलंका को महिला एशिया कप 2022 के फाइनल में हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। इसके साथ ही एशिया कप इतिहास में भारत ने रिकॉर्ड 7वीं बार ट्रॉफी अपने नाम की है। भारतीय महिला टीम ने एशिया कप टी20 टूर्नामेंट के फाइनल में शनिवार को श्रीलंका की पारी को 20 ओवर में नौ विकेट पर 65 रन पर रोक दिया। इसके जवाब में भारत ने दो विकेट गंवाकर ये मैच 69 गेंद शेष रहते 8 विकेट से अपने नाम किया।

India skipper Harmanpreet Kaur on CWG debut Having womens cricket in  multination event can be a game changer - राष्ट्रमंडल खेलों के डेब्यू पर  हरमनप्रीत ने कहा- मौके मिलते रहे तो यह
Indian women’s cricket team captain Harmanpreet

ये भी पढ़े: जम्मू -कश्मीर में कश्मीरी पंडित एक बार फिर टारगेट किलिंग का शिकार, आंतकियों ने की गोली मारकर हत्या

भारत ने सातवीं बार एशिया कप किया अपने नाम

Asia cup 2022: महिला एशिया कप के फाइनल में भारत ने रचा इतिहास, श्रीलंका को  हराकर जीता सातवीं बार खिताब | Women S Asia Cup India Created History  Captured Asia Cup For
File Photo

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इतिहास रचते हुए सातवीं बार एशिया कप के खिताब पर कब्जा कर लिया है। एशिया कप के फाइनल में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 8 विकेट से हरा दिया। भारत के ओर से स्मृति मंधाना ने शानदार 51 रनों की पारी खेली। फाइनल मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों के सामने श्रीलंकाई टीम पूरी तरह से फेल नजर आई और पूरी टीम 20 ओवर्स में 9 विकेट खोकर सिर्फ 65 रन ही बना सकी। भारत के ओर से रेनुका सिंह ने सबसे अधिक 3 विकेट अपने नाम किया।

66 रन बनाकर भारत ने जीत की अपने नाम

भारत ने गेंदबाजों के अदभुत प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका को महिला एशिया कप 2022 के फाइनल में शनिवार को 65 रन पर रोका। भारत की ओर से रेणुका सिंह ने तीन जबकि राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा ने दो-दो विकेट लिए। भारत को सातवीं बार महिला एशिया कप जीतने के लिए 66 रन की जरूरत थी।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 8 विकेट से श्रीलंका को हराया

India vs Sri lanka Women's Asia Cup Final: एशिया कप फाइनल... भारतीय महिला  टीम की दबंगई, श्रीलंका को बुरी तरह रौंद बनी चैम्पियन - Team India win Women  Asia Cup 2022 after

Indian women’s cricket team

महिला एशिया कप के फाइनल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराया। बता दें कि श्रीलंका ने भारत के खिलाफ महिला एशिया कप के फाइनल में शनिवार को टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की महिला टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर भारत के सामने 66 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे भारत ने महज 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

8 सीजन में 7 बार एशिया कप किया अपने नाम

आपको बता दें, अब तक एशिया कप के 8 ही सीजन हुए हैं। मतलब एक सीजन छोड़कर हर बार भारतीय टीम ही चैम्पियन रही है। एक सीजन बांग्लादेश ने पिछली बार ही जीता था। इस बार महिला एशिया कप बांग्लादेश की मेजबानी में खेला गया। फाइनल समेत सभी मुकाबले सिलहट में खेले गए। शनिवार को हुए फाइनल मैच में श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया, जो एकदम गलत साबित हुआ। भारत की कहर बरपाती गेंदबाजी के आगे श्रीलंकाई टीम की एक नहीं चली। श्रीलंका ने 9 रन पर ही दो विकेट गंवा दिए थे और यह दोनों ही रनआउट हुए। मतलब भारतीय टीम ने फील्डिंग में भी श्रीलंकाई टीम को एकदम बैकफुट पर धकेल दिया। इसके बाद तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने 3 खिलाड़ियों को शिकार बनाकर श्रीलंकाकाई टीम पूरी तरह घुटनों पर ला दिया। बाकी काम स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा ने कर दिया। इन दोनों ने 2-2 विकेट अपने नाम किए।

प्लेइंग-11 भारत: स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), रिचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्रकार, दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, डी हेमलता, रेणुका ठाकुर, राजेश्वरी गायकवाड़।

प्लेइंग-11 श्रीलंका: चमारी अथापथु (कप्तान), अनुष्का संजीवनी (विकेटकीपर), हर्षिता मडवी, हसीनी परेरा, निलाक्षी डी सिल्वा, कविशा दिलहारी, मालशा शेहानी, ओशादी रणसिंघे, सुगंधिका कुमारी, इनोका राणावीरा, अचिनी कुलसुरिया।

Edited by deshhit news

News
More stories
जम्मू -कश्मीर में कश्मीरी पंडित एक बार फिर टारगेट किलिंग का शिकार, आंतकियों ने की गोली मारकर हत्या