Jharkhand : अच्छी खबर, झारखंड से अयोध्या के लिए अब स्पेशल ट्रेन चलेगी. जानें कब होगी शुरुआत

08 Jan, 2024
Head office
Share on :

रांची : देशभर के श्रद्धालु 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (अभिषेक ) में शामिल होंगे. इससे लेकर लोगों में काफी उत्साह है. और इस प्राण प्रतिष्ठा उपस्थिति के लिए लाखों की तादात में लोगों आएंगे. इसे देखते हुए देश के सभी जोनल रेलवे क्षेत्रों से ट्रेनों का परिचालन होगा. इस ट्रेन को आस्था स्पेशल ट्रेन का नाम दिया गया है. जानकारी दें, की इस ट्रेन को चलाने की अनुमति वित्त निदेशालय ने दी. वहीं, रेल मंत्रालय ने आस्था स्पेशल ट्रेन चलाने का जिमा IRCTC को सौंपा है.

रेलवे बोर्ड के पैसेंजर मार्केटिंग डायरेक्टर विपुल सिंघल ने देश के सभी जोन के पीसीसीएम,पीसीओएम को पत्र भेजा है. पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर समेत देश के सारे रेलवे जोन के प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक और सभी क्षेत्रीय रेलवे जोनल को पत्र भेजा गया है. इसमें लिखा है कि जिस रेलवे जोनल से आस्था स्पेशल ट्रेन गुजरेगी उसकी निगरानी पास के जोनल रेलवे के अधिकारी करेंगे.

टिकट IRCTC टूरिस्ट पोर्टल पर मिल जाएंगे
बता दें, आस्था स्पेशल ट्रेनों के टिकट IRCTC टूरिस्ट पोर्टल के जरिए से जारी किए जाएंगे. ट्रेन प्रोफ़ाइल पीआरएस डेटाबेस में दिखाई नहीं देगी. यात्रियों के विवरण के साथ-साथ उनके किसी रिश्तेदार का आपातकालीन संपर्क नंबर भी देना होगा.

3 कोचों पर 6 बर्थ कैटरिंग स्टाफ के लिए आरक्षित रहेंगी
आस्था स्पेशल ट्रेनों में IRCTC कर्मचारियों के लिए हर तीन कोच में 6 बर्थ की सुविधा उपलब्द कराई जाएगी. खास बात यह है की इन ट्रेनों में खाने-पाने सेवाओं के वितरण और परिवहन के लिए उनके कर्मचारियों को पैसों भुकतान नहीं करना होगा. इसके अलावा रेलवे सुरक्षा के लिए एस्कॉर्ट टीम, ओबीएचएस स्टाफ आदि सेवाएं भी मुहैया कराई जाएंगी. अभी तक पूर्व मध्य रेलवे ने इसके लिए गाइडलाइन जारी नहीं की है. उम्मीद है कि राज्य सरकार के निर्देश पर इसी सप्ताह ट्रेनें चलाने को लेकर निर्णय ले लिया जायेगा.

News
More stories
नक्सल गतिविधियों में बढ़ोत्तरी के पीछे कांग्रेस का हाथ : गृहमंत्री विजय शर्मा
%d bloggers like this: