जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस: टिकट किराया

30 Dec, 2023
Head office
Share on :

Mumbai, 30 दिसंबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत में अलग-अलग मार्गों पर चलने वाली आठ नवीनतम ट्रेनों का उद्घाटन किया। आठ में से एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है, जो जालना से मुंबई तक चलेगी. पीएम मोदी ने अयोध्या से जालना-मुंबई (छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस) वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेवा का वर्चुअल उद्घाटन किया। पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर का दौरा करते हुए विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ करने वाले हैं।

मध्य रेलवे के अनुसार, “पीएम मोदी उत्तर प्रदेश में पुनर्निर्मित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर एक समारोह को संबोधित करते हुए वस्तुतः 8-कोच वाली ट्रेन सेवा का शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा, वह अलग-अलग शहरों के बीच दो अमृत भारत और पांच वंदे भारत ट्रेन सेवाओं का शुभारंभ करेंगे।” शुक्रवार को बयान.

जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस: यात्रा कार्यक्रम

अपने पहले दौर में, 02705 जालना-मुंबई वंदे भारत ट्रेन मराठवाड़ा जिले के शहर से सुबह 11:00 बजे रवाना हुई और शाम 6:45 बजे मुंबई में सीएसएमटी पहुंचेगी। जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेवा वर्तमान में चल रही शताब्दी एक्सप्रेस का एक विकल्प है।

ट्रेन सुबह 11:55 बजे छत्रपति संभाजीनगर (पूर्व में औरंगाबाद), दोपहर 1:44 बजे मनमाड जंक्शन, दोपहर 2:44 बजे नासिक रोड, शाम 5:06 बजे कल्याण जंक्शन, शाम 5:28 बजे ठाणे और दादर पर रुकेगी। सीआर विज्ञप्ति के अनुसार, शाम 5:50 बजे, मुंबई में सीएसएमटी पहुंचने से पहले।

1 जनवरी से अपने नियमित संचालन में, ट्रेन सीएसएमटी से दोपहर 1:10 बजे प्रस्थान करेगी और रात 8:30 बजे जालना पहुंचेगी। 2 जनवरी से यह जालना से सुबह 5:05 बजे रवाना होगी और 11:55 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी. यह पूरे 7 घंटे की यात्रा के समय को घटाकर 6 और 50 मिनट कर देता है। सेंट्रल रेलवे के मुताबिक जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को छोड़कर रोजाना चलेगी. ट्रेन 434 किलोमीटर की दूरी तय करेगी.

जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस: ट्रेन विशिष्टताएँ

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें 160 मील प्रति घंटे की शीर्ष गति के साथ पूरी तरह से वातानुकूलित चेयर कैरिज हैं। इन ट्रेनों में स्व-चालित इंजन हैं, जो तेज यात्रा की अनुमति देते हैं और इनमें 530 सीटें हैं। अधिकारियों के मुताबिक, ट्रेन में विमान की तरह एक ‘ब्लैक बॉक्स’ है जो ड्राइवर की कैब में होने वाली गतिविधियों को रिकॉर्ड करेगा, जिससे दुर्घटनाओं सहित किसी भी अप्रत्याशित घटना की जांच में मदद मिलेगी। ट्रेन में एक एक्जीक्यूटिव चेयर कार और सात चेयर कार हैं।

जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस: यात्रा किराया

जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए, चेयर कार सीट की कीमत ₹1120 है और एक कार्यकारी चेयर कार सीट के लिए, टिकट की कीमत ₹2125 है।

यह महाराष्ट्र की 7वीं वंदे भारत ट्रेन सेवा है, जिसमें छह अन्य मध्य रेलवे नेटवर्क पर चल रही हैं। सीआर की विज्ञप्ति के अनुसार, जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन राज्य में मुंबई से संचालित होने वाली 5वीं ट्रेन सेवा होगी।

News
More stories
Maharashtra : संजय राउत ने कांग्रेस पर दिए बयान पर दी सफाई