भारत की खुफिया एजेंसी रॉ की की प्रेरणा बनी इजराइल की मोसाद।

06 Apr, 2024
Head office
Share on :

भारत की खुफिया एजेंसी रॉ की की प्रेरणा बनी इजराइल की मोसाद।समाचार ब्रिटिश मीडिया गार्जियन में एक बहुत ही दिलचस्प और सनसनीखेज रिपोर्ट छपी है।

रिपोर्ट के अंश :• भारतीय और पाकिस्तानी खुफिया अधिकारियों के हवाले से यह कहा गया है कि “भारत सरकार ने आतंकवाद विरोधी रणनीति के तहत पाकिस्तान में हत्याओं का आदेश दिया।”

2020 से अब तक पाकिस्तान में अज्ञात बंदूकधारियों द्वारा 20 हत्याएँ की गई हैं, जिनमें आतंकी गतिविधियों से जुड़े लोगों को निशाना बनाया गया है।•

इस रिपोर्ट में पाकिस्तानी जांचकर्ताओं के हवाले से यह भी कहा गया कि पाकिस्तान में अज्ञात बंदूकधारियों द्वारा ये हत्याएं भारतीय खुफिया स्लीपर-सेल द्वारा की गई थीं, जो ज़्यादातर संयुक्त अरब अमीरात से संचालित होती हैं। •

भारतीय खुफिया एजेंसियों ने कथित तौर पर पाकिस्तान में हत्याओं को अंजाम देने के लिए यूएई में स्लीपर सेल संचालित किए।•

पाकिस्तानी अधिकारियों की टारगेटेड हत्याओं में भारत की संलिप्तता का संदेह है, लेकिन भारत ने आरोपों से इनकार किया है।

कथित तौर पर 2019 के पुलवामा हमले के बाद भारतीय रणनीति में बदलाव आया, जिसका उद्देश्य पाकिस्तान से होने वाले आतंकी हमलों को रोकना है।समाचार विस्तार से इस रिपोर्ट में और भी दिलचस्प दावे किए गए हैं।एक भारतीय अधिकारी के हवाले से यह कहा गया है कि, भारत की खुफिया एजेंसी RAW ने इस मामले में इजरायल की मोसाद और रूस की केजीबी जैसी खुफिया एजेंसियों से प्रेरणा ली है।

ब्रिटिश मीडिया गार्जियन की सनसनीखेज रिपोर्ट: भारत पर पाकिस्तान में हत्याओं का आरोपरिपोर्ट के मुख्य बिंदु:भारतीय और पाकिस्तानी खुफिया अधिकारियों का दावा है कि भारत सरकार ने आतंकवाद विरोधी रणनीति के तहत पाकिस्तान में हत्याओं का आदेश दिया है।2020 से अब तक पाकिस्तान में अज्ञात बंदूकधारियों द्वारा 20 हत्याएं की गई हैं, जिनमें आतंकी गतिविधियों से जुड़े लोगों को निशाना बनाया गया है।

पाकिस्तानी जांचकर्ताओं का मानना है कि ये हत्याएं भारतीय खुफिया स्लीपर-सेल द्वारा की गई थीं, जो ज़्यादातर संयुक्त अरब अमीरात से संचालित होती हैं।

भारतीय खुफिया एजेंसियों ने कथित तौर पर पाकिस्तान में हत्याओं को अंजाम देने के लिए यूएई में स्लीपर सेल संचालित किए।पाकिस्तानी अधिकारियों को भारत की टारगेटेड हत्याओं में संलिप्तता का संदेह है, लेकिन भारत ने इन आरोपों का खंडन किया है।रिपोर्ट में किए गए अन्य दावे:2019 के पुलवामा हमले के बाद भारत की आतंकवाद विरोधी रणनीति में बदलाव आया, जिसका उद्देश्य पाकिस्तान से होने वाले आतंकी हमलों को रोकना है।

भारत की खुफिया एजेंसी RAW ने इस मामले में इजरायल की मोसाद और रूस की केजीबी जैसी खुफिया एजेंसियों से प्रेरणा ली है।यह रिपोर्ट भारत-पाकिस्तान संबंधों के लिए गंभीर परिणामों का संकेत देती है।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया गार्जियन की रिपोर्ट: [अमान्य यूआरएल हटाया गया] देखें।

अतिरिक्त टिप्पणी: यह रिपोर्ट अभी भी प्रारंभिक चरण में है और इसकी पुष्टि नहीं हुई है।इस रिपोर्ट के आधार पर भारत सरकार पर कोई निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी होगी।भारत और पाकिस्तान दोनों सरकारों को इस रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया देनी चाहिए।

इस रिपोर्ट के प्रकाश में दोनों देशों के बीच संबंधों पर नजर रखी जानी चाहिए।

Sandeep Upadhyay

News
More stories
केरला स्टोरी” के दूरदर्शन पर प्रसारण के चलते लोकसभा चुनाव को प्रभावित करने का आरोप
%d bloggers like this: