भारत में होने वाली है कंडोम की किल्लत? जानें सच्चाई

12 Dec, 2023
Head office
Share on :

नई दिल्ली: भारत में गर्भनिरोधकों की कमी होने वाली है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में किए जा रहे हैं ऐसे दावों को अब भ्रामक बताया जा रहा है। खबर है कि सरकार के पास पर्याप्त मात्रा में कंडोम उपलब्ध हैं। कहा जाने लगा था कि कमी के चलते राष्ट्रीय परिवार नियोजन कार्यक्रम प्रभावित हो सकता है। इसकी वजह सेंट्रल मेडिकल सर्विसेज सोसाइटी यानी CMSS की तरफ से गर्भनिरोधकों की खरीदी नहीं होना बताई जा रही थी।

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी रिपोर्ट्स भ्रामक जानकारियां साझा कर रही है। CMSS ने मई 2023 में ही परिवार नियोजन कार्यक्रम के लिए 5.88 करोड़ कंडोम खरीदे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, कंडोम का मौजूदा स्टॉक परिवार नियोजन कार्यक्रम के लिए पर्याप्त है। खास बात है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत काम करने वाली CMSS राष्ट्रीय परिवार नियोजन कार्यक्रम और एड्स कंट्रोल के लिए कंडोम खरीदती है।

फिलहाल, NACO को मेसर्स एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड की ओर से 75 फीसदी मुफ्त सप्लाई मिल रही है। वहीं, साल 2023-34 क लिए बचे हुए 25 फीसदी की आपूर्ति ताजा मंजूरी के आधार पर CMSS के जरिए की जानी है। अब तक ऐसा कोई भी मामला सामने नहीं आया है, जहां CMSS की तरफ से खरीद में देरी के चलते कमी हुई हो।

खबर है कि CMSS ने पहले ही मौजूदा वित्त वर्ष के लिए अलग-अलग वैरायटी के कंडोम की खरीदी के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। यह प्रक्रिया अंतिम दौर है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह स्पष्ट किया गया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय मामले पर बारीकी से निगरानी रखे हुए है। साथ ही टेंडर की प्रक्रिया और दवाओं और मेडकिल से जुड़े सामग्री की खरीद पर भी नजर रखी जा रही है।

News
More stories
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी ने शिष्टाचार भेंट की I
%d bloggers like this: