Cannes Film Festival में भारत का जलवा, पहली बार भारत को मिला कंट्री ऑफ़ ऑनर का खिताब

18 May, 2022
Deepa Rawat
Share on :
भारतीय जो काँस त्योहार में शामिल होने वाले हैं

काँस 2022 फिल्म फेस्टिवल में मुख्य आकर्षण ‘रॉकेटरी: द नांबी इफेक्ट’ नामक भारतीय फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर होगा….

काँस 2022 रेड कार्पेट भारतीय दर्शकों के लिए एक ट्रीट होगा क्योंकि फेस्टिवल के उद्घाटन के दिन केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल के एक हिस्से के रूप में कई भारतीय हस्तियां रेड कार्पेट पर अपनी शुरुआत करेंगी। कान्स 2022 फिल्म फेस्टिवल में मुख्य आकर्षण भारतीय फिल्म ‘रॉकेटरी: द नांबी इफेक्ट’ का वर्ल्ड प्रीमियर होगा, जो इसरो के पूर्व वैज्ञानिक और एयरोस्पेस इंजीनियर नंबी नारायणन पर आर माधवन द्वारा निर्मित एक जीवनी पर आधारित ड्रामा फिल्म है। फिल्म 19 मई को काँस में प्रदर्शित की जाएगी।

भारत में ‘अप्रकाशित फिल्में’ प्रदर्शित करने के लिए ओलंपिया स्क्रीन नामक एक सिनेमा हॉल भी होगा। इस श्रेणी के तहत पांच फिल्मों का चयन किया गया है। सत्यजीत रे क्लासिक की एक रीमास्टर्ड क्लासिक – ‘प्रतिडवंडी’ को भी सत्यजीत रे की जयंती के शताब्दी समारोह के अवसर पर काँस क्लासिक खंड में प्रदर्शित किया जाएगा।

फ्रांस में आगामी मार्चे डू फिल्म में भारत सम्मान का पहला आधिकारिक देश होगा। 75वां कान्स फिल्म फेस्टिवल 17 मई से 26 मई तक चलेगा। भारतीय अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को 75वें कान्स फेस्टिवल के लिए जूरी का हिस्सा बनने के लिए चुना गया है। आठ सदस्यीय जूरी की अध्यक्षता फ्रांसीसी अभिनेता विंसेंट लिंडन करेंगे और इसमें ईरानी फिल्म निर्माता असगर फरहादी, फ्रांसीसी निर्देशक लाडज ली, अमेरिकी निर्देशक जेफ निकोल्स, अभिनेत्री/पटकथा लेखक/निर्माता रेबेका हॉल, स्वीडिश अभिनेत्री नूमी रैपेस, इतालवी अभिनेत्री जैस्मीन ट्रिनका और नॉर्वेजियन निर्देशक जोआचिम ट्रायर शामिल होंगे।

पहले ही दिन गाला के रेड कार्पेट पर भारतीय हस्तियों के कुछ बेहतरीन रेड कार्पेट लुक देखने को मिले। तमन्ना भाटिया, उर्वशी रौतेला, एआर रहमान, आर माधवन, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, और मामे खान ने फेस्ट के रेड कार्पेट पर वॉक किया। रेड कार्पेट लुक में तमन्ना ने एक खूबसूरत फिश टेल गाउन पहना था। स्मोकी आईज और डायमंड ईयररिंग्स से उन्होंने अपने लुक को पूरा किया। तमन्ना को शालिना नथानी ने स्टाइल किया था, जो कान्स 2022 में दीपिका पादुकोण के सब्यसाची साड़ी के लुक के पीछे थी।

उर्वशी रौतेला ने काँस फिल्म फेस्टिवल के 75वें संस्करण में रेड कार्पेट पर उतरकर सभी का दिल जीत लिया। बॉलीवुड की सबसे पसंदीदा हस्तियों में से एक, उर्वशी अपनी पहली तमिल फिल्म ‘द लेजेंड’ के पोस्टर लॉन्च के लिए सबसे बड़े फिल्म समारोह में भाग ले रही हैं। अभिनेत्री ने एक तरफ़ा कंधे वाले सफेद गाउन का चयन किया। उन्होंने स्टेटमेंट ईयररिंग्स, स्टनिंग ब्रेसलेट और डायमंड रिंग के साथ लुक पूरा किया।

ब्लैक एंड व्हाइट में अभिनेता मैडी कान्स 2022 के रेड कार्पेट पर हमेशा की तरह हैंडसम लग रहे हैं। उन्होंने फेस्टिवल के लिए मनीष मल्होत्रा ​​​​की डिज़ाइनर पोशाक पहनी थी।

राजस्थानी गायक मामे खान ने मंगलवार को कान, फिल्म समारोह में भारत के लिए रेड कार्पेट में चलने वाले पहले लोक कलाकार बनकर इतिहास रच दिया। रेड कार्पेट पर खान को एक पारंपरिक राजस्थानी पहनावा पहने देखा जा सकता है जिसमें एक जातीय कढ़ाई वाले कोट के नीचे उन्होंने एक गुलाबी कुर्ता पहना था।

भारतीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर उद्घाटन फिल्म – कूपेज़ – मिशेल हेज़ानिविसियस की फिल्म-थीम वाली फ्रेंच जॉम्बी कॉमेडी की स्क्रीनिंग से पहले रेड कार्पेट पर भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। भारतीय फिल्म निर्माता शेखर कपूर, संगीतकार रहमान, गीतकार प्रसून जोशी, अभिनेता-फिल्म निर्माता आर माधवन, अभिनेता तमन्ना भाटिया, वाणी त्रिपाठी, पूजा हेगड़े और लोक कलाकार मामे खान भारतीय प्रतिनिधि का हिस्सा होंगे। उन्होंने ठाकुर इंडिया पवेलियन का भी उद्घाटन किया और भारत का वैश्विक स्तर पर मान बढ़ाया.

News
More stories
उत्तराखण्ड CM पुष्कर सिंह धामी ने आज देहरादून स्थित RTO कार्यालय में किया औचक निरीक्षण,देखें तस्वीरे..
%d bloggers like this: