उत्तर प्रदेश में जल सखियों को जल जीवन मिशन के तहत प्रशिक्षण दिया जा रहा है

13 May, 2024
Head office
Share on :

पीलीभीत, उत्तर प्रदेश: राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के अंतर्गत, जल जीवन मिशन ‘हर घर जल’ अभियान के तहत गांव-गांव में जल सखियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस पहल का उद्देश्य ग्रामीण समुदायों में जल संरक्षण और स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करना है।

ब्लॉक अमरिया के गांव मे में, नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में, जल सखियों को जल की गुणवत्ता जांच, जन-जनित बीमारियों से बचाव, और स्वच्छता बनाए रखने के तरीकों के बारे में जानकारी दी गई।

ग्राम पंचायत बिरहनी के प्रत्येक मझरे में 5-5 जल सखियों को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में कोऑर्डिनेटर संजीव कुमार, कोऑर्डिनेटर सोनू, ट्रेनर वीरेश, ग्राम प्रधान गुरदीप सिंह और जल सखियां ममता, सोनिया कुमारी, ज्योति कुमारी, हरदीप कौर, नीतू, सिम्पू, जसवीर कौर, सरिता कुमारी, संदीप कौर, सविता, जमुनादेवी, पूनम कुमारी, पाहिल कुमारी, मीनाकुमारी, दिव्या कुमारी, और कोमलप्रीत कौर शामिल थीं।

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ जल और स्वच्छता की सुविधाओं तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। जल सखियां अपने समुदायों में जागरूकता फैलाने और स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित करेंगी।

इस पहल के कुछ महत्वपूर्ण पहलू:

  • जल गुणवत्ता जांच: जल सखियों को पानी की गुणवत्ता जांचने के लिए किट प्रदान किए गए हैं, ताकि वे दूषित पानी की पहचान कर सकें और समुदाय को सचेत कर सकें।
  • जन-जनित बीमारियों से बचाव: जल सखियों को स्वच्छता और स्वच्छ जल के महत्व के बारे में शिक्षित किया जाता है, ताकि वे अपने समुदायों में बीमारियों को रोकने में मदद कर सकें।
  • स्वच्छता बनाए रखना: जल सखियों को ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और स्वच्छता सुविधाओं के रखरखाव के बारे में जानकारी दी जाती है।

मोहम्मद आरिफ
जिला पीलीभीत

News
More stories
दिल्ली चुनावी समर: भाजपा के प्रचार में दिग्गजों का दम, प्रत्याशी की अनुपस्थिति बनी चर्चा का विषय