Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

2017 गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस ने कितनी सीटों पर अपनी जीत दर्ज की थी?

08 Dec, 2022
komal verma
Share on :

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 में भारतीय जनता पार्टी ने 99 और कांग्रेस ने 77 सीट पर जीत दर्ज की थी। वहीं एनसीपी के 1, भारतीय ट्राइबल पार्टी को 2 और 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार को जीत हासिल हुई थी।

नई दिल्ली: आज गुजरात विधानसभा चुनाव के परिणाम आने वाले हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान हुआ था। राज्य में पहले चरण के लिए 1 दिसंबर और दूसरे चरण के लिए 5 दिसंबर को मतदान हुए थे। राज्य में 182 सीटों के लिए मतदान हुए थे। पहले चरण में राज्य की 89 सीटों पर वोट डाले गए थे। वहीं दूसरे चरण में 93 सीटों के लिए मतदान हुआ था। बता दें, 18 फरवरी 2023 को विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है। गुजरात में 15वीं विधानसभा के चुनावों का नतीजा 8 दिसंबर यानि आज हिमाचल प्रदेश के साथ आ रहा है।

ये भी पढ़े: एमसीडी की गद्दी पर बैठी आम आदमी पार्टी, 15 साल बाद बीजेपी को दी, दिल्ली नगर निगम से विदाई

पहले चरण में किन – किन जिलों में हुआ था चुनाव?

Gujarat Chunav Voting 2022 Voting completed for 89 seats in the first phase  second phase voting will be held on Dec 5
File Photo

पहले चरण में 19 जिलों में से कच्छ, सुरेंद्रनगर, मोरबी, राजकोट, जामनगर, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, बोटाद, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी, डांग्स, नवसारी और वलसाड जिलों में वोटिंग हुई थी।

दूसरे चरण में किन- किन जिलों में हुआ था चुनाव?

Gujarat Polls Live Update: गुजरात में दूसरे चरण की 93 सीटों के लिए आज 8 बजे  से वोटिंग, PM मोदी और अमित शाह भी डालेंगे वोट - gujarat assembly election  second phase
File Photo

दूसरे चरण में अहमदाबाद, गांधीनगर, मेहसाणा, पाटन, बनासकांठा, साबरकांठा, अरावली, महिसागर, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, आणंद, खेड़ा और छोटा उदयपुर जिले की 93 सीटों पर मतदान हुआ था।

गुजरात में मतदाताओं की संख्या

जम्मू-कश्मीर की मतदाता सूची आज हो सकती है प्रकाशित, 7 लाख नए वोटर शामिल
File Photo

गुजरात में 4.91 करोड़ मतदाता हैं, इनमें से 4.61 लाख नए वोटर हैं। इनमें से 9.87 लाख मतदाता 80 साल से ज्यादा के हैं। राज्य में 10,460 मतदाता 100 साल से ज्यादा उम्र के हैं।

2017 में किस पार्टी ने कितनी सीट अपने नाम की थी?

Why should I listen to him, asks Rahul Gandhi in reply to PM Modi's  interview - India Today
Rahul Gandhi and PM MODI

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 में भारतीय जनता पार्टी ने 99 और कांग्रेस ने 77 सीट पर जीत दर्ज की थी। वहीं एनसीपी के 1, भारतीय ट्राइबल पार्टी को 2 और 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार को जीत हासिल हुई थी। जानकारी के लिए बता दें, गुजरात में दो चरणों में चुनाव हुए थे। पहले चरण के लिए 9 दिसंबर, दूसरे चरण के लिए 14 दिसंबर को वोट डाले गए थे।

2012 में किस पार्टी ने कितनी सीटें अपने नाम की थीं?

बता दें कि 2012 में बीजेपी को 115 सीटें मिली थीं, बीजेपी को 47.9 फीसदी वोट मिले थे। वहीं कांग्रेस को 2012 में 61 सीटों पर जीत दर्ज की थी, कांग्रेस को को 38.9 फीसदी मत मिले थे।

Edit By Deshhit News

News
More stories
बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने डी.आई.टी कॉलेज में आयोजित उच्च शिक्षा चिंतन शिविर के अंतर्गत राज्य स्तरीय नैक प्रत्यायन कार्यशाला एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम में किया प्रतिभाग