आप भी घर में AC लगा रखें हैं तो आज ही चेक करें यह चीज, वरना भरना पड़ेगा जुर्माना

07 Apr, 2024
Head office
Share on :

एक ऐसी के लिए लगभग 3 किलो वाट का बिजली मीटर होना जरूरी होता है. वही दो से ज्यादा एसी चलाने के लिए 5 किलो वाट का मीटर होना जरूरी है और अगर ऐसा नहीं है तो बिजली विभाग आप पर कभी भी जुर्माना लगा सकता है।

गर्मी के दिनों में राहत पहुंचाने के लिए नये उपकरणों का प्रयोग आजकल जरूरी हो गया है। ऐसे में चैन की नींद पाना भी बहुत जरूरी है लेकिन अगर आपके घर में भी एयर कंडीशनर है या फिर लगवाने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले अपने बिजली के मीटर की क्षमता को बढ़ा ले नहीं तो ऐसी की ठंडी हवा भारी भरकम जुर्माना का रूप ले लेगी।

कन्नौज में बिजली विभाग लगातार विशेष चेकिंग अभियान पर चल रहा है। ऐसे में अगर कोई भी मामला पाया गया तो उसकी मुश्किलें बढ़ सकती है। इसलिए घरों में एसी चलाने के लिए कम से कम 3 किलोवाट का मीटर होना जरूरी है।

इस वक्त जिले में करीब 270000 बिजली कनेक्शन उपभोक्ता है इसमें से अधिक से अधिक बिजली कनेक्शन 2 किलो वाट है या उससे कम के हैं। ऐसे में एक के लिए लगभग 3 किलोवाट का बिजली का मीटर होना जरूरी है वही दो से ज्यादा एसी चलाने के लिए 5 किलो वाट का मीटर होना जरूरी है।

बिजली विभाग की तरफ से गर्मी को देखते हुए बिजली की चोरी ओवरलोडिंग और फाल्ट समस्या बढ़ जाती है। इस कारण उन सभी उपभोक्ताओं पर विशेष नजर होगी, जो एसी का प्रयोग करते हैं। उनके मीटरों की जांच की जाएगी कि मानक के अनुसार उनके मीटर हैं या नही।

अधिकारियों का कहना है कि सभी बिजली विभाग ने टीमों को इस काम में लगा दिया है जहां पर ऐसी लगा हो वहां मीटर की जांच जरूर की जाए और पर्याप्त लोड ना होने पर उचित कार्यवाही की जाए। इसलिए सभी उपभोक्ताओं को यह कहा गया है कि अगर एसी लगा है तो वह अपने बिजली मीटर का लोड तुरंत बढवा ले वरना जुर्माने के साथ विधिवत कार्यवाही भी की जाएगी।

News
More stories
Weather Update: सुबह बारिश से बदला बंगाल का मौसम, जानिए कब तक के लिए है राहत ?
%d bloggers like this: