41 मजदूर कैसे निकलेंगे ? प्रकट हुए महादेव…टनल रेस्क्यू ऑपरेशन पर बड़ा अपडेट

27 Nov, 2023
Head office
Share on :

उत्तरकाशी : उत्तरकाशी के सिलक्यारा में टनल में फंसे 41 मजदूरों को बाहर निकालने पर अपडेट सामने आया है। रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे कर्मियों की परेशानी बढ़ सकती है। आईएमडी ने उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में बारिश पर अलर्ट जारी किया है। ऐसे में बारिश से रेस्क्यू ऑपरेशन में बाधा पड़ने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।

उत्तरकाशी में 12 नवंबर को सुरंग के अंदर मलबा आने के बाद से मजदूर इसमें फंसे हुए हैं। बचाव प्रयासों को अब अतिरिक्त चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि प्रतिकूल मौसम मुसीबत बनता जा रहा है। हालांकि, रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे अधिकारियों का कहना है कि रेस्क्यू मिशन में जुटे कर्मी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।

एनएचआईडीसीएल कंपनी के प्रबंध निदेशक महमूद अहमद कहते हैं कि बचाव दल के कर्मियों को हर स्थिति में काम करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, इसलिए यह चिंता की बात नहीं है। उत्तरकाशी सुरंग में 350 घंटे से अधिक और लगभग 16 दिनों तक फंसे रहने के कारण, 41 मजदूरों को टनल से सकुशल बाहर निकलने के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

सुरंग के अंदर लंबे समय तक फंसे होने की वजह से मजदूरों को मानसिक और शारीरिक परेशानी हो सकती है। डॉक्टरों का भी कहना है टनल से सुरक्षित बाहर निकाले जाने के बाद मजदूरों का स्वास्थ्य भी चिंता का विषय बन सकता है। टनल से रेस्क्यू होने के बाद मजूदरों की मेडिकल जांच होगी।

उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में अगले तीन दिन बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ने और घना कोहरा छाने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ.बिक्रम सिंह ने रविवार को बताया-उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग,बागेश्वर, पिथौरागढ़, चमोली जिलों में बारिश-ओलावृष्टि व 3500 मीटर की ऊंचाई पर बर्फबारी की संभावना है।

वहीं हरिद्वार व यूएसनगर में घना कोहरा छाने की संभावना है। पहाड़ों में बारिश-बर्फबारी से मैदानी क्षेत्रों में ठंडी हवाएं चल सकती हैं और सर्दी में इजाफा होने की संभावना है। वहीं, कोहरे के चलते सड़क और रेल यातायात प्रभावित हो सकता है। इधर, दून में रविवार को बादल छाए रहे और अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 26 डिग्री दर्ज किया गया।

News
More stories
राजनीति में कदम रखने जा रही हैं भोजपुरी एक्ट्रेस-सिंगर अक्षरा सिंह, पार्टी के नाम का खुलासा
%d bloggers like this: