हिमाचल कैबिनेट ने निवेश आकर्षित करने, रोजगार सृजित करने के लिए फिल्म नीति को मंजूरी दी

13 Jan, 2024
Head office
Share on :
Himachal Pradesh

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने आज राज्य के विभिन्न खूबसूरत स्थानों पर फिल्मों और वृत्तचित्रों की शूटिंग की सुविधा के लिए हिमाचल प्रदेश फिल्म नीति, 2024 को मंजूरी दे दी।

सरकार ने सूचना और जनसंपर्क विभाग में एक फिल्म सुविधा सेल स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है जो एक समर्पित वेब पोर्टल के माध्यम से फिल्म शूटिंग से संबंधित सभी अनुमतियां देने के लिए एकल-खिड़की तंत्र के रूप में काम करेगा। स्थानीय निकाय या जिला प्रशासन सात कार्य दिवसों के भीतर ऑनलाइन अनुमति देगा।

फिल्म सुविधा सेल फिल्म निर्माताओं के लिए एक केंद्र के रूप में कार्य करेगा और उन्हें अपेक्षित अनुमति प्राप्त करने, शूटिंग स्थानों पर जानकारी का प्रसार करने और राज्य में उत्पादन और पोस्ट-प्रोडक्शन की सुविधा प्रदान करने में सहायता करेगा। नीति में बताए गए मुख्य उद्देश्यों में हिमाचल को फिल्म निर्माण के लिए एक पसंदीदा गंतव्य के रूप में विकसित करना और राज्य में संस्कृति, इतिहास, विरासत और मनोरम अनछुए स्थानों के बारे में जानकारी का प्रसार करना शामिल है।

सरकार फिल्म महोत्सव आयोजित करने की भी योजना बना रही है। फिल्म नीति रोजगार के अवसर पैदा करने, फिल्म उद्योग के माध्यम से अतिरिक्त पूंजी निवेश आकर्षित करने और फिल्म शूटिंग के लिए राज्य में सभी मौसम के अनुकूल स्थान विकसित करने में मदद करेगी।

सरकार निजी कंपनियों को प्रोडक्शन हाउस स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करेगी ताकि फिल्म निर्माताओं को किराए पर उपकरण उपलब्ध कराए जा सकें। फिल्म सुविधा सेल निजी प्रोडक्शन हाउस के पास उपलब्ध पेशेवर उपकरणों की एक सूची बनाए रखेगा और यह वेब पोर्टल पर उपलब्ध होगा।

फिल्म उद्योग के विकास के लिए राज्य स्तरीय फिल्म विकास परिषद की स्थापना की जाएगी। सरकार एक फिल्म विकास कोष बनाएगी और फिल्म निर्माताओं से लिया जाने वाला सुविधा शुल्क इसमें जमा किया जाएगा।

शिक्षा विभाग में दो से कम जीवित बच्चों वाली महिला कुक-सह-सहायिका को मातृत्व लाभ अधिनियम, 1962 के तहत 180 दिनों का मातृत्व अवकाश देने का निर्णय लिया गया।

मंत्रिमंडल ने लोक निर्माण विभाग में कनिष्ठ अभियंता (सिविल) के 40 पद और कनिष्ठ तकनीशियन (कार्य निरीक्षक) के 25 पद, जल शक्ति विभाग में कार्य निरीक्षक के 20 पद, मंडी के जोगिंदरनगर में राजस्व प्रशिक्षण संस्थान में सात पद भरने का भी निर्णय लिया। और सैनिक कल्याण विभाग में पांच पद।

News
More stories
Himachal Pradesh: इस साल बनकर तैयार हो जाएंगी शहर की दो लिफ्टें
%d bloggers like this: