Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Happy Birthday Smriti Mandhana: ख़ास रिकार्ड्स अपने नाम करने वाली धुरंदर बल्लेबाज़ हैं स्मृति, मना रहीं 26वां जन्मदिन

18 Jul, 2022
Head office
Share on :
Happy Birthday Smriti mandhana

भारतीय महिला टीम की शानदार बल्लेबाज स्मृति मंधाना आज यानी 18 जुलाई को अपना 26वां जन्मदिन मना रही हैं. टीम इंडिया की मुख्य बल्लेबाजों में गिनी जाने वाली स्मृति ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं.

Smriti Mandhana Birthday: भारतीय महिला टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना आज अपना 26वां जन्मदिन मना रही हैं. मंधाना को भारतीय टीम के लिए खेलने का मौका सर्वप्रथम टी20 सीरीज के तहत साल 2013 में मिला था. स्मृति मंधाना पिंक बॉल टेस्ट मैच में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं. भारत के दिग्गज खिलाड़ियों में स्मृति मंधाना का नाम शुमार है.

Indian women’s team’s brilliant batsman Smriti Mandhana

मुंबई में जन्मी मंधाना के पिता का नाम श्रीनिवास और माता स्मिता है. भाई का नाम श्रवण मंधाना है। बताया जाता है कि मंधाना को क्रिकेट खेलने का शौक अपने भाई को खेलते हुए ही देखकर चढ़ा था. मुंबई के माधवनगर में उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा हासिल की. उन्होंने स्पोर्ट्स में अपनी रूचि को करियर बनाते हुए क्रिकेट की राह चुनी.

क्रिकेट को बनाया करियर

Indian women’s team’s brilliant batsman Smriti Mandhana

कम उम्र में ही मंधाना ने क्रिकेट में करियर बनाने की ठान ली और ट्रेनिंग शुरू कर दी. महज 11 साल की उम्र में उनका अंडर 19 टीम में सिलेक्शन हो गया. साल 2013 में स्मृति मंधाना ने मैच में शानदार प्रदर्शन किया. स्मृति मंधाना एकदिवसीय मैच में स्मृति दोहरा शतक लगाकर पहली महिला खिलाड़ी बन के रूप में सामने आयीं. बाद में साल 2016 में स्मृति मंधाना ने इंडिया रेड की तरफ से वुमन चैलेंजर ट्रॉफी के लिए खेलते हुए तीन अर्धशतक बनाए और क्रिकेट की दुनिया में अपनी पहचान कायम की.

अपने नाम किए खास रिकार्ड्

Indian women’s team’s brilliant batsman Smriti Mandhana

मंधाना लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार 10 अर्धशतक लगाने वाली पहली महिला बनी और क्रिक्केट जगत में छा गयीं. स्मृति 2018 और 2021 में आईसीसी महिला क्रिकेटर भी बन चुकी हैं. 2018 में उन्होंने वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का ख़िताब भी अपने नाम किया. और तो और स्मृति ने सबसे कम उम्र में भारत की टी20 टीम की कप्तानी करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. बता दें, अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे तेज एक हजार रन पूरे करने के मामले में वह तीसरे नंबर पर है. वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाली भारतीय महिला खिलाड़ी भी हैं.

स्टार बल्लेबाज़ हैं स्मृति

Happy Birthday Smriti Mandhana

भारतीय स्टार महिला बल्लेबाज ने भारत के लिए चार टेस्ट क्रिकेट मैच खेलते हुए सात पारियों में 46.4 की औसत से 325 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम एक शतक और दो अर्द्धशतक भी दर्ज है. मंधाना का टेस्ट क्रिकेट में व्यक्तिगत शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन 127 रन है. आपको बता दें किउन्होंने टीम के लिए 74 वनडे मुकाबले खेलते हुए 74 पारियों में 42.5 की औसत से 2892 रन बनाए हैं. वनडे क्रिकेट में उनके नाम पांच शतक और 23 अर्द्धशतक दर्ज है. क्रिकेट के इन दोनों प्रारूपों के अलावा उन्होंने 87 टी20 मुकाबलों में भी शिरकत की है. इस दौरान उनके बल्ले से 85 पारियों में 25.7 की औसत से 2033 रन निकले हैं. टी20 क्रिकेट में उनके नाम 14 अर्द्धशतक दर्ज हैं.

Edited By – Deshhit News

News
More stories
Happy Birthday Priyanka Chopra: बॉलीवुड से हॉलीवुड तक, बेमिसाल हैं पद्मश्री अवार्डी प्रियंका चोपड़ा