Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

नमकीन पर उर्दू पैकेजिंग को लेकर हल्दीराम विवादों में!

06 Apr, 2022
Employee
Share on :

नई दिल्ली: हल्दीराम के स्नैक बॉक्स पर “उर्दू” लिखने पर एक स्टोर मैनेजर के खिलाफ गुस्से में टीवी रिपोर्टर की तीखी प्रतिक्रिया ने सोशल मीडिया पर आग लगा दी है। हल्दीराम उस समय विवादों में आ गया जब एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जहां एक रिपोर्टर ने नवरात्रि नमकीन पर लोकप्रिय खाद्य श्रृंखला की उर्दू पैकेजिंग पर सवाल उठाया। 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक मीडियाकर्मी को हल्दीराम आउटलेट के स्टोर सुपरवाइजर से पैकेट की पैकेजिंग को लेकर सवाल करते देखा जा सकता है जहाँ नमकीन पैकेट में 2 भाषाओं में दिशा-निर्देश लिखे होते हैं – आगे की तरफ अंग्रेजी और पीछे की तरफ उर्दू। वीडियो के अनुसार, नमकीन के पीछे का विवरण उर्दू में लिखा गया है जबकि सामने की ओर मुख्य पाठ अंग्रेजी में है। इसके अलावा, पैकेजिंग स्पष्ट रूप से हरे शाकाहारी प्रतीक को प्रदर्शित करती है। यह हल्के मसालों के साथ मूंगफली और आलू का मीठा और नमकीन मिश्रण होता है।

वायरल वीडियो ट्विटर पर तभी सामने आया जब एक हिंदी समाचार चैनल ने उक्त उत्पाद पर उर्दू पैकेजिंग के लिए हलिदराम के स्टोर मैनेजर का सामना करने वाले रिपोर्टर की क्लिप साझा की। महिला रिपोर्टर मैनेजर से जबरदस्ती पूछती है कि हल्दीराम नमकीन पैकेट के विवरण को उर्दू में छिपाकर क्या तथ्य छिपाने की कोशिश कर रहा है। वहीं, वीडियो में लोगों की भीड़ और एक पुलिस अधिकारी को आमने-सामने देखा जा सकता है.

सवाल का जवाब देते हुए, मैनेजर का कहना है कि पैकेट के अंदर का खाना स्वास्थ्य के लिए खतरा नहीं है, और फिर वह रिपोर्टर को स्टोर छोड़ने के लिए कहती है। वह कहती है, “यदि आप इसे लेना चाहते हैं तो आप इसे प्राप्त कर सकते हैं, यदि आप इसे नहीं लेना चाहते हैं, तो आप इसे यहां रख सकते हैं और मेरे आउटलेट से जा सकते हैं।”

चूंकि फल्हारी मिश्रण नवरात्रि के दौरान खाए जाने वाले लोकप्रिय नाश्ते में से एक है, इसलिए उर्दू में इसकी पैकेजिंग ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। दरअसल, लोकप्रिय खाद्य ब्रांड ने अपनी वेबसाइट पर उल्लेख किया है कि फलहारी मिश्रण को नवरात्रि और अन्य उपवास के दिनों के लिए विशेष बनाया गया है। ऐसे में किसी दुसरे धर्मों द्वारा प्रचलित भाषा में इसकी पैकेजिंग को लेकर कई लोगों ने आपत्ति जताई। ट्विटर पर कई लोगों ने ब्रांड का विरोध भी किया।

यह भी पढ़े : Information & broadcast Ministry: 4 पाकिस्तानी यूट्यूब चैनलों समेत कुल 22 चैनल हुए ब्लॉक, कहा राष्ट्रीय सुरक्षा के खिलाफ

वायरल वीडियो को 10 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है और इसने ट्विटर के ट्रेंडिंग लिस्ट में अपनी जगह बना ली है। वहीं नेटिज़न्स को विभाजित राय के साथ छोड़ दिया है। जबकि उनमें से कुछ इसे ठीक और सामान्य पाते हैं, अन्य यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि कंपनी ने पैकेट का विवरण उर्दू भाषा में क्यों छापा। 

हालांकि कई लोग इस बात पर बहस करेंगे कि क्या उर्दू भाषा में अपने उत्पादों की पैकेजिंग को लेकर हो-हल्ला सार्वजनिक आक्रोश का विषय होना चाहिए या नहीं क्योंकि किसी भी कंपनी को किसी भी भाषा का उपयोग करने से रोकने का कोई नियम नहीं है। पूरा विवाद इसलिए भी अनुचित हो सकता है क्योंकि स्टोर मैनेजर वीडियो में दावा करता है कि यह नमकीन विदेश जाता है और इसलिए पैकेजिंग इस तरह से होती है।

News
More stories
इस दिन होगी रणबीर-आलिया की शादी, बॉलीवुड की बड़ी शादियों में होगी शुमार