गुजरात: प्रधानमंत्री मोदी ने गांधीनगर-मुंबई के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

30 Sep, 2022
Deepa Rawat
Share on :
pM MODI gUJARAT Vande bharat train

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर और मुंबई के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को शुक्रवार को हरी झंडी दिखाई।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर और मुंबई के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को आज यानि शुक्रवार को हरी झंडी दिखायी। एक अधिकारी ने बताया कि मोदी ने सुबह करीब साढ़े 10 बजे गांधीनगर रेलवे स्टेशन से ट्रेन को हरी झंडी दिखायी।

उन्होंने बताया कि यह ट्रेन यात्रियों को विमान में यात्रा करने जैसा अनुभव मुहैया कराएगी तथा इसमें सुरक्षा के आधुनिक उपाय हैं जिसमें कवच प्रौद्योगिकी भी शामिल है। स्वदेश निर्मित कवच प्रौद्योगिक ट्रेनों के बीच टक्कर होने से बचाती है। राज्य सरकार की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, कालूपुर स्टेशन से प्रधानमंत्री 12,925 करोड़ रुपये की लागत की महत्वाकांक्षी व बहुप्रतीक्षित अहमदाबाद मेट्रो परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे।

विज्ञप्ति के अनुसार, वह कालूपुर स्टेशन पर मेट्रो ट्रेन में सवार होंगे और थलतेज के दूरदर्शन केंद्र पहुंचेंगे जहां दोपहर में उनके एक विशाल जनसमुदाय को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

विज्ञप्ति के अनुसार, शुक्रवार शाम प्रधानमंत्री 7,200 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत करने के लिए बनासकांठा जिले के अंबाजी शहर पहुंचेंगे। एक जनसभा को संबोधित करने के बाद वह प्रसिद्ध अंबाजी मंदिर में आरती में हिस्सा लेंगे।

Vande Bharat Express

गुजरात, मोदी का गृह राज्य है और इस साल के अंत तक वहां विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। राज्य में करीब तीन दशक से शासन कर रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में कायम रहने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

कई सुविधाओं से लैस है ट्रेन

Vande Bharat Express

दिव्यांग यात्रियों के लिए विशेष शौचालय, और सामान्य यात्रियों के लिए टच-फ्री एमिनिटीस वाले बायो वैक्यूम टॉयलेट्स की व्यवस्था की गई है. इसी प्रकार, दृष्टिबाधित यात्रियों की सुविधा के लिए सीटों में ब्रेल लिपि के साथ सीट संख्या उकेरी गई है ताकि ऐसे यात्री अपनी सीटों तक आसानी से पहुंच सकें. आधुनिक तकनीक की बात करें तो इस ट्रेन में बेहतर ट्रेन नियंत्रण प्रबंधन के लिए लेवल-II सेफ्टी इंटीग्रेशन सर्टिफिकेशन, कोच के बाहर रियर व्यू कैमरों सहित चार प्लेटफार्म साइड कैमरे, सभी कोचों में एस्पिरेशन आधारित फायर डिटेक्शन एंड सप्रेशन सिस्टम और इलेक्ट्रिकल क्यूबिकल्स और शौचालयों में एरोसोल आधारित फायर डिटेक्शन एंड सप्रेस सिस्टम जैसे बेहतर अग्निशमन सुरक्षा उपाय किए गए हैं.

किन रूट्स पर चलती हैं वंदे भारत ट्रेन

Vande Bharat Express

देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) वर्तमान में दो रूटों नई दिल्ली-श्री वैष्णो देवी माता, कटरा और नई दिल्ली-वाराणसी के बीच चल रही है. गांधीनगर राजधानी और मुंबई के बीच शुरू की जा रही नई वंदे भारत एक्सप्रेस देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन है.

Edited By Deshhit News

News
More stories
दिल्ली: एक बार फिर आपस में भिड़े जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के छात्र, आपातकालीन वार्ड के बाहर की फायरिंग
%d bloggers like this: