भारत सरकार ने इन 14 ऐप को किया बैन, जानें क्या रही वजह?

01 May, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: भारत सरकार ने 14 मोबाइल मैसेंजर ऐप पर बैन लगा दिया है। जिन ऐप को बैन किया गया है। आतंकवादी उन ऐप के जरिए मैसेज भेजने और रिसीव करने का काम करते थे। जानकारी के अनुसार एनिग्मा, क्रिपवाईजर, सेफस्विस, विक्रम, मेडिफायर, ब्रिआर, एचैट, नैंडबॉक्स, कोनियन, आईएमओ, एलिमेंट, सेकेंड लाइन, जांगी, थ्रीमा ऐप पर बैन लगाया है। इन सभी ऐप्स के ऑपरेशन पर सरकार ने पूरी तरह से बैन लगा दिया है।

ये भी पढ़े: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बाद उनके बेटे प्रियांक खरगे ने की पीएम मोदी पर आपमानजनक टिप्पणी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कहा नालायक बेटा, बीजेपी ने साधा निशाना !

इन ऐप्स के जरिए जम्मू कश्मीर के युवाओं में आतंक फैलाने का किया जाता था काम

मिली जानकारी को मुताबिक, इन ऐप्स के जरिए जम्मू कश्मीर के युवाओं में आतंक फैलाने का काम किया जाता था। इन ऐप्स को आईटी एक्स 2000 के सेक्शन 69ए के तहत बैन किया गया है। इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने की एक बड़ी वजह यह है कि इसके जरिए जो भी मैसेज भेजे जाते थे उसे भेजने वालों की जानकारी नहीं मिल सकती थी। बताया जा रहा है कि भारतीय सेना,खुफिया विभाग, जांच एजेंसियों के इनपुट के आधार पर भारत सरकार ने यह कार्रवाई की है।

कई आतंकियों के फोन पर पाए गए थे ये ऐप्स

पाकिस्तान से चलने वाले 14 ऐप को किया बैन, IB के इनपुट पर लिया गया फैसला,  संवाद के लिए आंतकी करते थे इस्तेमाल - Bharat Express Hindi

पिछले कुछ सालों में सरकार जम्मू कश्मीर में टेरर नेटवर्क को खत्म करने की कोशिश कर रही है। जिन ऐप्स को बैन किया गया है उनके सर्वर अलग-अलग देशों में हैं, जिसकी वजह से उन्हें ट्रेस करना मुश्किल होता है। काफी ज्यादा इन्क्रिप्ट होने की वजह से इसे यूजर का पता नहीं लग पाता था। मिली जानकारी के अनुसार, कई मौकों पर सुरक्षा एजेंसी और सुरक्षाकर्मियों को पता चला था कि ये ऐप बड़ी संख्या में डाउनलोड हो रहे हैं। कई आतंकियों के फोन पर इन ऐप्स को देखा गया है। जांच में यह पता चला कि ये ऐप्स पाकिस्तान के एजेंडा को आगे बढ़ाने की कोशिश करते थे।

2020 में भारत सरकार ने बैन किए थे 250 ऐप

News Track Hindi News:Hindi Samachar (हिंदी न्यूज़), Latest Hindi Live  News, Astrology News, Bollywood News , लाइफस्टाइल, Cricket News in Hindi,  News track live, ताजा ख़बरें with Newstrack

बता दें, देश की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले मोबाइल एप्लिकेशन पर कार्रवाई कोई नई बात नहीं है। इससे पहले भी केंद्र सरकार कई चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा चुकी है। जून 2020 में भारत सरकार ने भारत की संप्रभुता-अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रही होने का हवाला देते हुए लगभग 250 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिनमें टिकटॉक, शेयरिट, वीचैट, हेलो, लाइक, यूसी न्यूज, बिगो लाइव, यूसी ब्राउजर, एक्सेंडर, कैंस्कैनर, पबजी मोबाइल और गरेना फ्री फायर जैसे लोकप्रिय मोबाइल गेम शामिल थे।

BannBharat sarkar ka 14 mobile messenger app par bann lgane ka kiya hai maksadBharat sarkar ne 14 mobile messenger app par bann kiu lgaya haiBharat sarkar ne 14 mobile messenger app par lgaya bannBharat sarkar ne kin 14 app par lgaya hai banndeshhit newsIndian governmentIT MINISTRYMobileMobile App

News
More stories
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बाद उनके बेटे प्रियांक खरगे ने की पीएम मोदी पर आपमानजनक टिप्पणी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कहा नालायक बेटा, बीजेपी ने साधा निशाना !
%d bloggers like this: