गंगा सप्तमी: गंगा मैया की जयकार से गूंजा हरिद्वार, लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

14 May, 2024
Head office
Share on :

हरिद्वार, 14 मई 2024: गंगा नदी के अवतरण दिवस के रूप में मनाए जाने वाले गंगा सप्तमी के पावन अवसर पर, देशभर से लाखों श्रद्धालु उत्तराखंड के हरिद्वार में स्थित ‘हर की पौड़ी’ पर एकत्रित हुए और गंगा मां में पवित्र डुबकी लगाई।

भक्ति और आस्था का संगम:

सुबह से ही हर की पौड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ से गुलजार हो गई। भक्तों ने गंगा मां में डुबकी लगाकर पुण्य प्राप्त किया और ‘गंगा मैया की जय’ के नारे लगाए। मंदिरों में पूजा-अर्चना और भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया।

दूर-दराज से आए श्रद्धालु:

गंगा सप्तमी के इस पर्व में भाग लेने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचे। कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों से भक्तों ने इस धार्मिक उत्सव में अपनी आस्था का प्रदर्शन किया।

कर्नाटक से आए श्रद्धालु यतिराज धारक: “हम अपने पूरे परिवार के साथ गंगा सप्तमी मनाने के लिए कर्नाटक से आए हैं। यह वह दिन है जब गंगा मां पृथ्वी पर अवतरित हुई थीं। हमने पवित्र स्नान किया, गंगा आरती में भाग लिया और मां को अर्घ, फूल, फल और प्रसाद चढ़ाया।”

एक अन्य श्रद्धालु: “गंगा मां से मोक्ष और शांति की प्रार्थना करते हुए पवित्र स्नान करना बहुत ही शुभ माना जाता है। हमने गंगा मां का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए कर्नाटक से यात्रा की है और अब हम चार धाम यात्रा पर जाएंगे।”

चार धाम यात्रा:

चार धाम यात्रा हिंदुओं के लिए चार पवित्र तीर्थ स्थलों – यमुनोत्री, गंगोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ – की यात्रा है। यह यात्रा आध्यात्मिक शुद्धिकरण और मोक्ष प्राप्ति का मार्ग माना जाता है।

हरिद्वार का महत्व:

चार धाम यात्रा शुरू करने से पहले, कई भक्त हरिद्वार जाते हैं, जो एक पवित्र शहर और हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों में से एक है। गंगा सप्तमी जैसे त्योहारों के दौरान, हरिद्वार श्रद्धालुओं के लिए एक विशेष आकर्षण बन जाता है।

निष्कर्ष:

गंगा सप्तमी का त्योहार हिंदुओं के लिए गहन आस्था और भक्ति का प्रतीक है। हरिद्वार में इस पर्व का उत्साह देखने लायक होता है, जब लाखों श्रद्धालु गंगा मां का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए एकत्रित होते हैं।

TAGS: #गंगा_सप्तमी #हरिद्वार #पवित्र_स्नान #गंगा_आरती #चार_धाम_यात्रा

Deepa Rawat

News
More stories
उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं में अनुत्तीर्ण छात्रों के लिए पूरक परीक्षा: आवेदन 24 मई तक