किसानों का दिल्ली चलो मार्च: नई तारीखें, रणनीति और आगे क्या?

24 Feb, 2024
Head office
Share on :

29 फरवरी तक टला मार्च:

किसानों के ‘दिल्ली चलो मार्च’ को 29 फरवरी तक के लिए टाल दिया गया है। आज 24 फरवरी को किसानों की तरफ से कैंडल मार्च निकाला गया, वहीं 25 फरवरी को शंभू और खनौरी बॉर्डर पर किसान एक सेमिनार करने वाले हैं। जिसमें वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (WTO) पर चर्चा होनी है। किसानों ने हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग की है।

कैंडल मार्च और शोक:

किसान नेता सरबन सिंह पंढेर ने कहा है कि युवा किसान शुभकरण सिंह की मौत से आंदोलनकारी दुखी हैं। और इसलिए आज 24 फरवरी को कैंडल मार्च निकालने का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि आंदोलन की आगे की रणनीति पर 29 फरवरी को फैसला लिया जाएगा।

WTO और कॉरपोरेट का विरोध:

उन्होंने बताया कि 26 फरवरी को WTO की एक बैठक होनी है। उससे पहले 25 फरवरी को किसान इस बात पर चर्चा करेंगे कि WTO किस तरह किसानों को प्रभावित कर रहा है। पंढेर ने कहा कि WTO का पुतला जलाया जाएगा। साथ ही कॉरपोरेट और सरकार का भी पुतला जलाया जाएगा।

आगे की रणनीति:

किसान नेता ने आगे कहा कि किसानों पर पुलिस की कार्रवाई के कारण आपात स्थिति बन गई है। संयुक्त किसान मोर्चा ने 27 फरवरी को किसान यूनियनों की एक बैठक बुलाई है।

पीएम मोदी से की अपील 

हरियाणा-पंजाब सीमा के खनौरी बॉर्डर पर पुलिस और प्रदर्शनकारियों की झड़प में शुभकरण सिंह की मौत हो गई थी.  इसे लेकर एसकेएम हरियाणा सरकार से बेहद नाराज है. एसकेएम ने मांग की है कि किसान की ‘हत्या’ को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और गृह मंत्री अनिल विज के खिलाफ एफआईआर हो. वहीं दूसरी ओर किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करने की गुजारिश की है. पंढेर ने एक बार फिर से पीएम मोदी से एमएसपी पर आश्वासन देने की बात की है. पंढेर ने कहा कि पीएम आकर बयान दें कि हम एमएसपी गांरटी का कानून बनाएंगे.

TAGS : किसानों का दिल्ली चलो मार्च , कैंडल मार्च और शोक , WTO , खनौरी बॉर्डर , गृह मंत्री अनिल विज , हरियाणा-पंजाब , 29 फरवरी तक टला मार्च

News
More stories
रक्षा मंत्री ने वर्ष 2023 एशियाई खेलों और एशियाई पैरा खेलों में पदक जीतने वाले सशस्त्र बल कर्मियों के लिए वित्तीय प्रोत्साहन को मंजूरी दी