Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

त्रिपुरा में 16 फरवरी, मेघालय में 27 फरवरी तो वहीं नागालैंड में दिनांक 27 Feb को होंगे चुनाव!

18 Jan, 2023
komal verma
Share on :

नई दिल्ली: आज यानि 18 जनवरी को भारत निर्वाचन आयोग ने नागालैंड, मेघालय व त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसका ऐलान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने किया है। बता दें, त्रिपुरा में 16 फरवरी और नागालैंड-मेघालय में 27 फरवरी को मतदान होगा। तीनों राज्यों की चुनावों की मतगणना 2 मार्च को होगी। बता दें कि नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा की विधानसभाओं का पांच साल का कार्यकाल 12 मार्च, 15 मार्च और 22 मार्च को समाप्त होगा। बता दें, इससे पहले नई विधानसभाओं का गठन किया जाना है।

ये भी पढ़े: नकली अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ को बीच सड़क पर फना-फना गाने का स्टंट करना पड़ा भारी, लखनऊ पुलिस ने चालक के खिलाफ कर दिया चालन।

22 मार्च 2023 को खत्म हो रहा है त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन | DD News

त्रिपुरा की राजनीति नागालैंड और मेघालय से ज्यादा सुलझी हुई है क्योंकि यहां बहुमत की सरकार है। 2018 के त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने जीत दर्ज की थी। 2018 में बीजेपी ने यहां पहली बार अपनी सरकार बनाई थी और दो दशक से भी ज्यादा समय सत्ता पर काबिज रही मुख्य विपक्षी पार्टी लेफ्ट को शासन से बुरी तरह से बेदखल कर दिया था। इससे पहले 25 सालों तक लेफ्ट का ही शासन रहा था। इससे यह भी माना जा रहा है कि इस बार लेफ्ट यहां बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती खड़ी कर सकती है।

15 मार्च को खत्म हो रहा है मेघालय विधानसभा का कार्यकाल

Meghalaya Election 2023 Dates Meghalaya Assembly Elections 2023 Full  Schedule Voting Counting Result Date | Meghalaya Election 2023 Dates: मेघालय  में 27 को वोटिंग, 2 मार्च का रिजल्ट, जानें- पिछले चुनाव का ...

मेघालय की बात करें तो यहां 2018 में नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) और बीजेपी ने हाथ मिलाया था और गठबंधन की सरकार बनाई थी। यही कारण है कि इस बार बीजेपी को डर सता रहा है कि कहीं यह साथ टूट न जाए। फिलहाल, यहां एनडीए की सरकार है। मेघालय में 9 साल कांग्रेस का राज रहा। 2018 में कांग्रेस एक बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी लेकिन सत्ता पर काबिज नहीं हो सकी। यहां चुनाव से पहले भी एनपीपी और बीजेपी के बीच दरारें दिखनी शुरू हो गई है। हाल ही में दो विधायक एनपीपी से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे। अब देखना होगा कि कहीं इस दरार का फायदा कांग्रेस तो नहीं उठाएगी। मेघालय विधानसभा का 15 मार्च को समाप्त होगा

12 मार्च को नागालैंड विधानसभा का कार्यकाल हो रहा है खत्म

नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में चुनाव की तारीखों का आज होगा ऐलान, चुनाव  आयोग करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस - election commission eci to announce schedule  of general elections to ...

नागालैंड की राजनीति में इस वक्त नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) और बीजेपी (BJP) साथ मिलकर सरकार चला रहे हैं। ठीक 2018 विधानसभा चुनाव से पहले नागालैंड में सत्ताधारी नगा पीपुल्स फ्रंट दो टुकड़ों में बट गई थी और बागियों ने नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) बनाई थी। दोनों ने ही साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। इस बार भी दोनों ने साथ चुनाव लड़ने का एलान कर दिया है। एनडीपीपी को 17 तो बीजेपी को 12 सीटों पर जीत मिली थी। नागालैंड विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च को खत्म होगा।

तीनों राज्यों में 60-60 विधानसभा सीटें

तीनों राज्यों में 60-60 सीटें हैं। बहुमत हासिल करने के लिए 31-31 जरुरी हैं।

किस राज्य में किसकी सरकार?

त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार है। नगालैंड में NDPP और भाजपा गठबंधन की सरकार है तो वहीं मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी और भाजपा गठबंधन की सरकार बनी थी।

 Edit By Deshhit News

News
More stories
नकली अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ को बीच सड़क पर फना-फना गाने का स्टंट करना पड़ा भारी, लखनऊ पुलिस ने चालक के खिलाफ कर दिया चालन।