ईडी ने सीएम हेंमत को 3 नवंबर को पेश होने के लिए जारी किया समन, झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष – ईडी को पहले मोरबी जाना चाहिए था

02 Nov, 2022
देशहित
Share on :

हेमंत सोरेन को समन जारी करने के बाद झामुमो नेता मनोज पांडे ने कहा कि ईडी को कई मामलों में पीएम को भी तलब किया जाना चाहिए। यह बदले की राजनीति है।

नई दिल्ली: पिछले दिनों आबकारी घोटाला मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को 18 अक्टूबर को समन जारी किया था। सीबीआई ने शराब घोटाले को लेकर मनीष सिसोदिया के घर छापा भी मारा था। ईडी ने अब इसी कड़ी में झारखंड में कथित अवैध खनन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को तीन नवंबर को पूछताछ के लिए समन जारी किया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

ये भी पढ़े: आज पीएम मोदी दिल्ली वालो को देंगे खास तौफा, झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले 3000 लोगों को सौपेंगे उनकी फ्लैट की चाबी

ईडी ने हेंमत को 3 नवंबर को पेश होने के लिए जारी किया समन

Big News: ईडी का CM हेमंत सोरेन को समन, 3 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया,  सुरक्षा सख्त करने की मांग - NEWSWING
File photo

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड में कथित अवैध खनन से जुड़े धन शोधन के एक मामले में राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को तीन नवंबर को पूछताछ के लिए समन जारी किया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। हेमंत सोरेन को गुरुवार को राज्य की राजधानी रांची में ईडी के क्षेत्रीय कार्यालय में उसके समक्ष पेश होने के लिए कहा गया है। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत सोरेन से पूछताछ करना चाहती है और उनका बयान दर्ज करना चाहती है।

हेंमत सोरेन को समन क्यों जारी किया गया है?

सीएम के विशेष प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के अवैध खनन में शामिल होने का आरोप है। पंकज मिश्रा मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्य आरोपी हैं और इस पर 42 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति अर्जित करने का आरोप है। मिश्रा को 19 जुलाई गिरफ्तार किया गया था, वह फिलहाल न्यायिक हिरासत में है। पंकज मिश्रा व उसके सहयोगी अवैध खनन के मामले में जिले के अधिकारियों को सीएम का नाम लेकर डराते थे। साथ ही मुख्यमंत्री के राजनीतिक रसूख का इस्तेमाल करते हुए अधिकारियों को कार्रवाई करने से रोका जाता था। साहिबगंज में छापेमारी के दौरान ईडी को पंकज मिश्रा के घर से एक लिफाफा मिला था। इसमें मुख्यमंत्री के बैंक खाते से जुड़ा चेकबुक था। इसमें से दो चेकबुक हस्ताक्षरित थे, हालांकि इसमें राशि का उल्लेख नहीं किया गया था।

8 जुलाई हेंमत सोरेन के कथित सहयोगियों से जुड़े परिसरों पर मारा था छापा

Pankaj Mishra: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा को ईडी  ने पूछताछ के बाद छोड़ा - Jharkhand Politics: Jharkhand CM Hemant Soren MLA  representative Pankaj Mishra ...
Pankaj Mishra or Hemant Soren

ईडी ने इससे पहले सोरेन के राजनीतिक सहयोगी पंकज मिश्रा और दो अन्य को इस मामले में गिरफ्तार किया था। एजेंसी ने कहा है कि उसने यह पता कर लिया है कि राज्य में अवैध खनन से संबंधित अपराधों से मिले धन का लेन-देन किस माध्यम से किया गया। ईडी ने अवैध खनने और जबरन वसूली की कथित घटनाओं से जुड़े मामले में आठ जुलाई को मिश्रा और उनके कथित सहयोगियों से जुड़े परिसरों पर छापा मारा था, जिसके बाद मामले की जांच आरंभ हुई।

हम ई़़डी से डरते नहीं है – हेंमत सोरेन

मुझे परेशान किया जा रहा है, पहले की सरकार में भुखमरी थी | I am being  harassed, there was starvation in the earlier government - Dainik Bhaskar
Hemant Soren

ईडी के समन जारी करने पर झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेंमत सोरेन ने कहा कि हम ई़डी से डरते नहीं हैै। बीजेपी के इशारे से ईडी गैर भाजपा सरकार में जांच कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि यह परेशान करने वाली बात है। साजिश करने वालों को जनता जवाब देगी।

यह बदले की राजनीति है – झामुमो नेता मनोज पांडे

Hemant Soren को समन जारी होने पर बोले झामुमो नेता, 'पीएम को भी कई मामलों  में किया जाना चाहिए तलब' | JMM leader Manoj Pandey criticized the central  govt on the issue

JMM leader Manoj Pandey

वहीं हेमंत सोरेन को समन जारी करने के बाद झामुमो नेता मनोज पांडे ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि , ‘अगर अन्याय हुआ तो हम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे। पता नहीं क्या ईडी किसी मुख्यमंत्री को तलब कर सकता है। अगर ऐसा है, तो मुख्यमंत्री कानूनी विशेषज्ञों से सलाह लेने के बाद जवाब देंगे।’ इस दौरान उन्होंने आगे बोलते हुए कहा कि अगर ऐसा है तो कई मामलों में पीएम को भी तलब किया जाना चाहिए। यह बदले की राजनीति है।

ईडी को पहले मोरबी जाना चाहिए था – राजेश ठाकुर

Big change in Jharkhand Congress Rajesh Thakur became the new state  president four working presidents were also made - झारखंड कांग्रेस में बड़ा  बदलावः राजेश ठाकुर बने नए प्रदेश अध्यक्ष, चार ...

Jharkhand Congress President Rajesh Thakur

झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि सभी को पता है कि केंद्र सरकार गैर-भाजपा राज्यों में सरकारों को अस्थिर करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम कर रही है। साथ ही कहा कि सरकार को अस्थिर करने की सारी योजना बनाई गई है, सोरेन को बुलाना असामान्य नहीं है। ईडी को पहले मोरबी जाना चाहिए था।

बीजेपी चोर दरवाजे से राजनीति कर रही है – राजीव रंजन

Rajiv Ranjan Prasad (@RajivRa09551866) / Twitter
State Spokesperson of Congress Party Rajiv Ranjan

महागठबंधन सरकार में शामिल कांग्रेस पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजीव रंजन ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए राजीव रंजन ने कहा कि पर्दे के पीछे से जो राजनीति हो रही है, वो राज्य देख रहा है। महामहिम राजनीतिक बयानबाजी कर रहे हैं। ये सबकुछ जनता द्वारा चुनी गई सरकार के खिलाफ साजिश की ओर इशारा करता है। उन्होंने कहा कि शुरुआत से गैर भाजपा शासित राज्यों में इस प्रकार की कार्रवाई हो रही है। आगामी कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं। केंद्र सरकार, विपक्षी दलों के नेताओं की छवि को धूमिल करने का प्रयास कर रही है। प्रवक्ता राजीव रंजन ने आगे कहा कि जब से राज्य में ईडी की कार्रवाई शुरू हुई है, विपक्ष के नेता सोशल मीडिया पर बयानबाजी कर रहे हैं। ईडी क्या कर रही है या क्या करने वाली है। ये बीजेपी नेताओं द्वारा पब्लिक डोमेन में आ जाता है। ईडी ने तो कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया। राजीव रंजन ने आगे कहा कि बीजेपी चोर दरवाजे से राजनीति कर रही है जो कभी सफल नहीं होगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि विपक्ष को चुनावों में जनता ने खारिज किया। वे ना केवल विधानसभा चुनाव हारे बल्कि 4 उपचुनाव भी हार चुके हैं। मौजूदा प्रकरण के बावजूद हम मांडर का उपचुनाव जीते। उन्होंने कहा कि अभी-अभी जानकारी मिली है। हमारे प्रदेश अध्यक्ष, विधायक दल के नेता और प्रभारी सहयोगी दल से बात करेंगे। बैठकर बात होगी। हमारी बहुमत की सरकार है और रहेगी। 

पीएम मोदी का न्यू इंडिया में करप्शन के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा – प्रतुल शाहदेव

महागठबंधन नहीं महाकंफ्यूज गठबंधन है विपक्ष का: प्रतुल | BJP Update news  Ranchi - Dainik Bhaskar

Pratul Shahdev

हेमंत सोरेन को समन जारी करने के बाद बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने तंज कसते हुए कहा कि ये ‘यूपीए का शासनकाल नहीं है जहां एजेंसीज को सुप्रीम कोर्ट में पिंजरे में कैद तोते की संज्ञा दी थी। ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का न्यू इंडिया है जहां करप्शन के साथ कोई समझौता नहीं किया जाता। जांच एजेंसियों के काम करने का अपना तरीका होता है। उस पर कोई टीका-टिप्पणी करना किसी भी राजनीतिक दल को उचित नहीं है। हमारा मानना है कि इस पर किसी का टिप्पणी करना गैरवाजिब है। हां, लेकिन ये पक्का है कि आप कितने भी ऊपर क्यों ना हों, हमारे कानून के हाथ लंबे हैं। वो आपको नहीं छोड़ेंगे। जैसे-जैसे एजेंसियों को साक्ष्य मिलता है, वैसे-वैसे उनके जांच का दायरा बढ़ता है। बहरहाल, इंतजार करना चाहिए। कयासों पर टिप्पणी करना उचित नहीं है। फिलहाल आधिकारिक व्यक्तव्य का इंतजार करना चाहिए’। 

जब पाप का घड़ा पूरी तरह से भर जाता है तब ऊपर वाले का चक्र चलता है – बाबूलाल मरांडी

मरांडी की मांगः आरोप लगाने वाली पीड़िता को मिले सुरक्षा, हो CBI जांच -  Jharkhand Chief Minister Hemant Soren BJP leader Babulal Marandi demand  rape charges woman security crime - AajTak
BJP Legislature Party leader Babulal Marandi

दूसरी ओर बीजेपी विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने ट्वीट के जरिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर तंज किया है। बाबूलाल मरांडी ने ईडी के समन पर सीएम पर निशाना साधने के लिए महाभारत का उदाहरण लिया है। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि भगवान श्री कृष्ण ने अहंकारी शिशुपाल की सौ गलतियों को माफ किया था। विधि का यही विधान है। जब पाप का घड़ा पूरी तरह से भर जाता है। तब ऊपर वाले का चक्र चलता है।

कानून कोई राजनीति नहीं कर रहा है – निशिकांत दुबे

डिग्री मामले में BJP सांसद निशिकांत दुबे को झारखंड कोर्ट से राहत, बेवजह  परेशान न करने को कहा - MBA Degree Case Relief from Jharkhand High Court to  BJP MP Nishikant Dubey
BJP MP Nishikant Dubey

दूसरी ओर सत्तापक्ष द्वारा केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के आरोपों पर बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि लालू प्रसाद जी एवं मधु कोड़ा जी को जब सीबीआई और ईडी ने पकड़ा तक केंद्र में उन्हीं की सरकार थी। यदि उस वक्त कानून अपना काम कर रहा था तो आज कानून राजनीति कैसे कर रहा है। 

Edit by Deshhit News

News
More stories
स्वर्गीय कांस्टेबल की पत्नी को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में 50 लाख रुपए का चेक सौंपा गया I
%d bloggers like this: