प्रदूषण से निर्माणधीन कार्यों पर रोक के चलते केजरीवाल ने दिहाड़ी मजदूर को हर महीने 5000 हजार रुपये देने का किया ऐलान

02 Nov, 2022
देशहित
Share on :

केजरीवाल सरकार ने कहा है कि जब तक दिल्ली में निर्माण कार्य पर रोक जारी रहेगी तब तक मजदूरों को 5,000 रुपया दिया जाएगा।

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में निर्माणधीन कार्यों में कर रहे मजदूरों को एक बड़ी सौगात देने का ऐलान किया है। दिल्ली में निर्माण गतिविधियां बंद होने के चलते मजदूरों के रोजगार पर पड़े असर को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 5 हजार रुपये प्रतिमाह की मदद का ऐलान किया है। गौरतलब है कि दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ने के कारण निर्माणधीन कार्यों पर रोक लगा दी गई है। 30 अक्टूबर को दिल्ली सरकार ने दिल्ली में निर्माणधीन कार्यों पर रोक लगा दी थी।

ban on construction works in delhi kejriwal to give 5000 rupees
File photo

दिल्ली में निर्माण कार्य पर रोक तक मजदूरों को 5,000 रुपया दिए जाएंगे – केजरीवाल

Delhi CM Arvind Kejriwal announces 15-point Winter Action Plan to combat  air pollution - India Today

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैंने श्रम मंत्री मनीष सिसोदिया को कहा कि वो मजदूरों की आर्थिक मदद करें। मजदूरों को आर्थिक मदद के तौर पर 5,000 रुपये दिये जाएंगे।

केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली भर में निर्माण गतिविधियों को रोक दिया गया है। मैंने श्रम मंत्री मनीष सिसोदिया को इस अवधि के दौरान प्रत्येक निर्माण श्रमिक को वित्तीय सहायता के रूप में पांच हज़ार रुपये प्रति माह देने का निर्देश दिया है।

ये भी पढ़े: ईडी ने सीएम हेंमत को 3 नवंबर को पेश होने के लिए जारी किया समन, झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष – ईडी को पहले मोरबी जाना चाहिए था

प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में निर्माण गतिविधियों पर रोक लगाई गई

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की समस्या को देखते हुए निर्माण एवं विध्वंस कार्यों  पर रोक- गोपाल राय | Udaipur Kiran : Latest News Headlines, Current Live  Breaking News from India & World

वहीं दिल्ली की खराब होती हवा को देखते हुए इससे पहले राज्य के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के लोगों से अपील की है कि वो वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करें। गोपाल राय ने जनता से यह भी आग्रह किया कि वो निजी गाड़ियों के इस्तेमाल से बचें।

30 अक्टूबर को लगाई गई थी निर्माण कार्यों पर रोक

दिल्ली प्रदूषण: सभी स्कूल-कॉलेज अगले आदेश तक बंद, निर्माण-तोड़फोड़  गतिविधियां रोकने के निर्देश
File Photo

इससे पहले दिल्ली की खतरनाक होती आबोहवा को देखते हुए केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता समिति ने 30 अक्टूबर को दिल्ली-एनसीआर में आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर निर्माण, तोड़ फोड़ और अन्य गतिविधियों पर रोक लगा दी थी। दिल्ली में इस समय प्रदूषण बढ़ने की वजह से GRAP का तीसरा चरण लागू है। चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के चरण तीन के तहत पाबंदियों में निर्माण, तोड़फोड़ और खनन समेत अन्य गतिविधियों पर रोक है। बता दें कि पहली बार 2017 में लागू किया गया ‘जीआरएपी’ स्थिति की गंभीरता के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण रोधी उपायों की एक प्रणाली है। 

Edit by Deshhit news

News
More stories
ईडी ने सीएम हेंमत को 3 नवंबर को पेश होने के लिए जारी किया समन, झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष - ईडी को पहले मोरबी जाना चाहिए था
%d bloggers like this: