आगामी श्रावण मास कावड़ यात्रा के लिए जिला प्रशासन तैयार, यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा पर रहेगा विशेष ध्यान

07 Jun, 2024
Head office
Share on :

हरिद्वार, 22 जुलाई से 2 अगस्त तक आयोजित होने वाले श्रावण मास कावड़ यात्रा के सफल और शांतिपूर्ण आयोजन के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) श्री पी. एल. शाह ने बुधवार को कावड़ यात्रा मार्गों और क्षेत्रों का निरीक्षण किया और सभी विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने का निर्देश दिया।

आगामी 22 जुलाई से 02 अगस्त तक आयोजित होने वाले श्रावण मास कावड़ यात्रा को सफलतापूर्वक और शांतिपूर्ण ढंग से संचालित करने के लिए, जिला प्रशासन द्वारा व्यापक एवं कठोर तैयारी की जा रही है। अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) श्री पी. एल. शाह ने बुधवार को कावड़ यात्रा से जुड़े मार्गों एवं क्षेत्रों का निरीक्षण किया और सभी विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने का निर्देश दिया।

प्रमुख निर्देश:


यात्रियों की सुविधा: कावड़ियों को यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। यात्रा को सरल, सुगम और सुखद बनाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।


सुरक्षा सुनिश्चित: आपदा प्रबंधन के दृष्टिकोण से, यात्रा मार्गों पर ऐसे सभी खतरनाक पेड़ों को चिन्हित कर उन्हें यात्रा प्रारंभ होने से पहले हटा दिया जाएगा जो गिरने की संभावना रखते हैं। रोड किनारे स्थित बड़े पेड़ों की नियमानुसार छंटाई कराई जाएगी।
सुचारू यातायात: चल रहे निर्माण कार्यों को शीघ्रता से पूरा किया जाएगा। यात्रा के दौरान जाम की संभावना वाले क्षेत्रों, विशेषकर चंडी देवी मंदिर रोपवे के पास, में विशेष व्यवस्था की जाएगी।
अवसंरचना सुधार: नहरों के किनारे मरम्मत कार्य किया जाएगा और पटरी आदि को दुरुस्त किया जाएगा।
विद्युत सुरक्षा: यात्रा क्षेत्र में बिजली के तारों एवं पोलों को सुरक्षित किया जाएगा, ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना की संभावना न रहे।
पार्किंग व्यवस्था: जिन पार्किंग स्थलों का टेंडर किया जाना है, उनकी टेंडर प्रक्रिया नियमानुसार शीघ्रता से कराई जाएगी।

निरीक्षण में उपस्थित अधिकारी:
उप जिलाधिकारी अजयवीर सिंह
सीओ जूही मनराल
एसएचओ नितेश शर्मा
वन विभाग के अधिकारी
सिंचाई विभाग के अधिकारी
लोक निर्माण विभाग के अधिकारी
एनएचएआई के अधिकारी
बिजली विभाग के अधिकारी

निष्कर्ष:
जिला प्रशासन द्वारा सुव्यवस्थित और सुरक्षित कावड़ यात्रा संपन्न कराने की तैयारी के लिए अभी से ही कायावाद शुरू कर दी गई है इसके अंतर्गत सभी विभागों के समन्वित प्रयास और जनता के सहयोग से इस कावड़ यात्रा को सफल आयोजन के प्रयास के लिए सभी विभाग अपनी तैयारी को दुरुस्त करने में जुट गए है ।


संदीप उपाध्याय

News
More stories
भारतीय किसान यूनियन भानु का थाना अध्यक्ष बंडा के खिलाफ प्रदर्शन, कार्यवाही की मांग