Delhi riots: UAPA मामले में उमर खालिद की जमानत खारिज

24 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :
दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को कार्यकर्ता उमर खालिद की जमानत याचिका को खारिज कर दिया जिसमें फरवरी 2020 में राष्ट्रीय राजधानी में भड़की सांप्रदायिक हिंसा में बड़ी साजिश का आरोप लगाया गया था। खालिद की जमानत अर्जी अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत के समक्ष करीब आठ महीने से लंबित थी। अदालत ने तीन बार उनके जमानत आदेश को भी टाला था। यह मूल रूप से 14 मार्च को सुनाया जाना था, लेकिन दोनों पक्षों द्वारा लिखित तर्क प्रस्तुत करने में देरी के कारण स्थगित कर दिया गया था।

नागरिकता संशोधन अधिनियम के समर्थकों और उस वर्ष 23 फरवरी से 26 फरवरी के बीच उत्तर पूर्वी दिल्ली में कानून का विरोध करने वालों के बीच झड़प के बाद खालिद को 14 सितंबर, 2020 को कई अन्य कार्यकर्ताओं के साथ गिरफ्तार किया गया था। 
हिंसा ने 53 लोगों की जान ले ली और सैकड़ों घायल हो गए। मारे गए लोगों में अधिकतर मुसलमान थे। खालिद पर शहर के जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के दो छात्रों मीरान हैदर और सफूरा जरगर के साथ गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत आरोप लगाए गए हैं। उसे मानवीय आधार पर जून 2020 में जमानत दे दी गई, जबकि हैदर हिरासत में है। 

इसे भी पढ़ें - तलाक के एक महीने बाद सामंथा रूथ प्रभु ने किया नागा चैतन्य को अनफॉलो

पुलिस के अनुसार, खालिद ने दो विरोध स्थलों पर भड़काऊ भाषण दिए और दिल्ली के लोगों से अपील की कि वे संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा के दौरान सड़कों पर प्रदर्शन करें, जो राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा के  हुआ था। पुलिस ने यह भी आरोप लगाया कि कार्यकर्ता का उद्देश्य "वैश्विक स्तर पर प्रचार" फैलाना था कि भारत में धार्मिक अल्पसंख्यकों के साथ कैसा व्यवहार किया जा रहा है।

विशेष लोक अभियोजक अमित प्रसाद ने अदालत से कहा था, "दंगाइयों का अंतिम उद्देश्य नागरिकता (संशोधन) अधिनियम को लागू करने वाली सरकार के अधिकार को कमजोर करना और लोकतंत्र को अस्थिर करना था।" प्रसाद ने यह भी दावा किया था कि दिल्ली में नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वाले सभी 25 स्थलों को इसलिए चुना गया क्योंकि वे मस्जिदों के करीब थे और उन्हें "उद्देश्यपूर्वक धर्मनिरपेक्ष नाम दिए गए थे"। दूसरी ओर, खालिद ने दावा किया कि पुलिस ने हिंसा के पीछे कथित साजिश से संबंधित मामले में गवाहों के "झूठे बयान" का हवाला दिया था।
News
More stories
IPL 2022: एमएस धोनी ने सौंपी रवींद्र जडेजा को CSK की कप्तानी
%d bloggers like this: