Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Delhi MCD Election: दिल्ली का राज्य चुनाव आयोग आज दोपहर के बाद एमसीडी चुनाव की तारीख का कर सकता है एलान !

09 Mar, 2022
Employee
Share on :

मंगलवार की शाम हुई आयोग के अधिकारियों की एक बैठक में इस बात पर मुहर लगा दी गई कि आज यानी बुधवार को नगर निगम के चुनाव का ऐलान कर दिया जाएगा

नई दिल्ली: दिल्ली के एमसीडी चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं आज हो सकता है कि राज्य चुनाव आयोग नगर निगम चुनाव की तारीख का एलान कर सकता है मंगलवार की शाम हुई आयोग के अधिकारियों की एक बैठक में इस बात पर मुहर लगा दी गई कि आज यानी बुधवार को नगर निगम के चुनाव का ऐलान कर दिया जाए. जैसे ही चुनाव आयोक्त आज चुनाव का पूरा ब्यूरा देने के साथ तारीख की घोषणा करते है वैसे ही आज राजधानी में आचार सहिंता भी लागू हो जाएगी.

दिल्ली नगर निगम चुनाव

यह भी पढ़ें- UP Election 2022: जब प्रियंका गाँधी ने की BJP समर्थकों से मुलाकात, देखें विडियो

दरअसल पिछले महीने ही राज्य चुनाव आयोग ने फैलसा लिया तह किया था कि वह अगले महीने रामनवमी के बाद तीनों नगर-निगम चुनाव करवाएगा सूर्त्रों के हवाले से खबर मिली है कि राज्य चुनाव आयोग अगले महीने 10 से 20 अप्रैल के बीच चुनाव प्रक्रिया पूरी कराने का कार्यक्रम तय करेगा. ऐसे में आने वाले 20 अप्रैल को चुनाव आयुक्त एसके श्रीवास्तव का कार्यकाल खत्म हो रहा है. इस दौरान उनकी कोशिश है कि वह इससे पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी करवा दें.

दिल्ली नगर निगम चुनाव की तिथि आज जारी होगी

चुनाव आयोग ने चुनाव का पूरा खाका तैयार कर लिया है. इस चुनाव में लगभग एक लाख कर्मचारी चुनावी प्रक्रिया को पूरी करने में लगाए जाएंगे. उन सभी कर्मचारियों को लेकर आयोग ने अपना खाका तैयार कर लिया है. 20% कर्मचारी रिजर्व भी रखे जाएंगे. 272 वार्ड के लिए होने वाले चुनावों के लिए 72 रिटर्निंग ऑफिसर है जो आइएएस और सीनियर अधिकारी होंगे.

वोटिंग मशीन जिसमें आम नागरिक वोट करेंगे

272 वार्ड के लिए एआरओ बनाए जायेंगे और 72 जनरल ऑब्जर्वर भी रहेंगे जो चुनाव की पूरी प्रक्रिया पर नजर रखेंगे और साथ ही हर वार्ड के लिए एक एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर भी होगा जिसके लिए राज्य चुनाव आयोग ने भारतीय राजस्व सर्विस के अधिकारियों को भी अपने साथ रखा है जो उम्मीदवारों के खर्च पर पैनी नजर रखेगा.

दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022

चुनाव आयोग ने दिल्ली के नगर निगम के चुनाव के लिए 60,000 मशीनों का बंदोबस्त किया है और लगभग 15000 पोलिंग बूथ भी बनाएगा साथ ही आधे मशीन यानी 30,000 बैलट यूनिट और आधे 30,000 ही कंट्रोल यूनिट होंगे इन मशीनों में से लगभग 12000 मशीनें बिहार से मंगवाई गई हैं और चुनाव आयोग ने चुनाव की तैयारी के साथ काउंटिंग सेंटर कितने और कहां होंगे इसको भी तय कर लिया है. अप्रैल के दूसरे हफ्ते में दिल्ली में चुनाव की संभावना है और 15 अप्रैल से पहले 38 काउंटिंग सेंटर पर वोटों की गिनती की जाएगी.

News
More stories
Delhi MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव के प्रचार प्रसार पर लगी रोक,स्टार प्रचारकों की भी सीमा तय पढ़े पूरी खबर