दिल्ली सरकार ने दिया दिवाली से पहले मजदूरों को तोहफा, न्यूनतम वेतन में की इतनी बढ़ोतरी

13 Oct, 2022
Deepa Rawat
Share on :
delhi gvot new scheme

दिल्ली सरकार द्वारा दिवाली से पहले लोगों के लिए सरकार अच्छी खबर सामने आयी है जहां न्यूनतम वेतन में इजाफा कर दिया है

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने लोगों के लिए बहुत सी नई योजनाए और स्कीम बनाई है जिससे वे दिल्लीवासियों को सुविधा प्रदान कर सके। ऐसे में दिवाली से पहले लोगों के लिए सरकार जनता के लिए अच्छी खबर लायी है जहां न्यूनतम वेतन में इजाफा कर दिया है। जानिए आखिर क्या है पूरी खबर

delhi cm Arvind kejirwal

आपको बता दें कि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा बताया गया है कि यह प्रदेश में काम करने वाले लाखों कामगारों को महंगाई से राहत देने के लिए सरकार ने अकुशल (Unskilled), अर्धकुशल (Semi Skilled) और कुशल श्रमिकों (Skilled Workers) के न्यूनतम पारिश्रमिक (Minimum Wage) में इजाफा कर दिया है जो संशोधित मासिक वेतन एक अक्टूबर से लागू होगा।

delhi Dy CM manish Sisodia Arvind

ऐसे में बात करे अकुशल श्रमिकों के वेतन कि तो दिल्ली सरकार के मुताबिक, अकुशल श्रमिकों का वेतन 16,506 रुपए की जगह अब 16,792 रुपए होगा, अर्धकुशल श्रमिकों की सैलरी 18,187 रुपए के बजाय पर अब 18,499 रुपए होगी और आखिर में कुशल श्रमिकों का वेतन 20,019 रुपए के बजाय 20,357 रुपए हो गया है। इससे पहले दिल्ली सरकार ने मई में न्यूनतम वेतन में इजाफा किया था।

अकुशल श्रमिक

रिपोर्ट्स से सामने आया है कि साथ ही कर्मियों के सुपरवाइजर और लिपिक संवर्ग के लिए मिनिमम वेज दरों में भी सुधार किया गया है जहां बात करे गैर मैट्रिक कर्मियों के मासिक वेतन कि तो 18,187 रुपये से बढ़ाकर 18499 रुपए कर दिया गया है, जबकि मैट्रिक कर्मियों के लिए यह 20,019 रुपये से बढ़ाकर 20,357 रुपए कर दिया गया है। ऐसे में एक बयान में कहा गया है कि ग्रेजुएट और हाई अकेडमिक योग्यता वाले लोगों के लिए मासिक वेतन 21,756 रुपए से बढ़ाकर 22,146 रुपए कर दिया गया है।

दिल्ली में सबसे ज्यादा न्यूनतम वेतन

Delhi Govt News

दिल्ली सरकार द्वारा दावा किया जा रहा है कि न्यूनतम वेतन में वृद्धि महंगाई की मार झेल रहे श्रमिक वर्ग के लिए राहत देगी और दिल्ली सरकार मजदूरों को देश में ‘सबसे ज्यादा न्यूनतम वेतन’ देती है। साथ ही उपमुख्यमंत्री ने कहा कि असंगठित क्षेत्र में न्यूनतम मजदूरी पर कार्यरत लोगों को भी महंगाई भत्ते का लाभ मिलना चाहिए, जो आमतौर पर राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिया जाता है।

Edited By Deshhit News

News
More stories
मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों का निरीक्षण किया एवं यात्रियों से बातचीत भी की
%d bloggers like this: