दिल्ली वालो के लिए कनॉट प्लेस में लगा 3 दिन के लिए ‘Delhi Food Festival’, सिंगल यूज प्लास्टिक बैन का बखूबी रखा ध्यान

20 Aug, 2022
Deepa Rawat
Share on :
Delhi Food Festival CP

दिल्ली में खाना खाने के शौक़ीन लोगों के लिए एक नया मेला शुरू हुआ है जो है Delhi Food Festival, यह दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित है

नई दिल्ली: दिल्ली में तकरीबन सभी लोग है जो खाने और घूमने के शौक़ीन है। इसी के चलते दिल्ली के कनॉट प्लेस में फ़ूड फेस्टिवल शुरू हो गया है जहां आप अलग – अलग वैरायटी के खाने का लुफ्त उठा सकते है। आखिर क्या खास है इस फ़ूड फेस्टिवल में चलिए आपको बताते है .

Delhi Food Festival

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने किया उद्घाटन

LG Delhi

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने शुक्रवार को कनॉट प्लेस के चरखा पार्क में एनडीएमसी के तीन दिवसीय भोजन उत्सव “स्ववाद माटी का” का उद्घाटन किया, जो जातीय भारतीय व्यंजनों और मिट्टी के बर्तनों को समर्पित है।

आपको बता दें कि दिल्ली में खाना खाने के शौक़ीन लोगों के लिए एक नया मेला शुरू हुआ है जो है Delhi Food Festival। यह दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित है और यहां आप बहुत से व्यंजनों का स्वाद ले सकते है। जैसे आप अगर पाव भाजी से लेकर ढोकले और दही भल्ले में मिट्टी का स्वाद लेना चाहते हैं ये आपको Food Festival कनाट प्लेस के चरखा पार्क में मिलेगा। इसकी शुरुआत हो चुकी है और ये 21 अगस्त तक चलने वाले है।

Delhi Food Festival

इस फ़ूड फेस्टिवल में सबसे ज्यादा ध्यान सिंगल यूज प्लास्टिक का किया जा रहा है जहां इसके विकल्पों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। इतना ही नहीं चाहे मिट्टी का तवा हो या फिर मिट्टी की कढ़ाई, कुल्हड और प्लेट से मटका आदि लोगों दिखाएं जा रहे हैं। यहां संदेश देने की कोशिश होगी कि किस प्रकार से यह मिट्टी के बर्तन सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जंग में हथियार बन सकते हैं।

इस मेले में बहुत से मशहूर फ़ूड स्टाल्स लगेंगे जहां हल्दीराम से लेकर चायोज, कुल्हड़ चाय वाला, सरवना भवन, खानदानी पकोड़ा, जलेबा, राजस्थान व दक्षिण भारतीय व्यंजनों को लेकर विभिन्न नामचीन और स्थानीय फूड चेन के विक्रेता आए हैं। यहां पर हल्दीराम के एक स्टाल पर 80 रुपये से लेकर 200 रुपये की चाट के कई आइटम हैं। जिसमें पानीपूरी, भल्ला पापड़ी, पापड़ी चाट, स्पेशल दही भल्ला और राजकचौड़ी जैसी वस्तुएं उपलब्ध हैं। इसी प्रकार से करोल बाग के कुल्हड़ चाय वाले के चाय और वड़ा पाव उपलब्ध हैं।

सिंगल यूज प्लास्टिक का नहीं होगा उपयोग

प्रदूशण को बचाने के लिए सरकार ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक को बन कर दिया है जहां जिसका असर इस मेले में देखने को मिल सकता है जहां 19 वस्तुओं में से कोई भी वस्तु यहां उपयोग नहीं की जा रही है।

मिट्टी के बर्तनों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित होंगे लोग

Delhi Food Festival

कुल्हड़ चाय के स्टाल संचालक अजीत ने बताया कि हमारी करोल बाग समेत दिल्ली में विभिन्न आउटलेट्स हैं। हम यहां कुल्हड में चाय उपलब्ध कराएंगे। हमारे आउटलेट में पहले से ही मिट्टी के इन बर्तनों का उपयोग हो रहा है। सिंगल यूज प्लास्टिक का हम उपयोग नहीं कर रहे हैं।

इसी को हम यहां दिखाने आए हैं। जब लोग यहां से देखकर जाएंगे तो अपने घरों में और विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन में मिट्टी के बर्तनों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

Edited By – Deshhit News

News
More stories
मुंबई के बोरीवली वेस्ट में 40 साल पुरानी इमारत ढही, 14 से 15 लोगों के फंसे होने की आशंका
%d bloggers like this: