Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

Commonwealth Games 2022: 21 वर्षीय संकेत महादेव सरगर ने भारत को दिलाया पहला सिल्वर मेडल

30 Jul, 2022
Employee
Share on :

इंग्लैंड की धरती पर भारत ने जीता अपना पहला मेडल. वेटलिफ्टिंग में संकेत महादेव ने 55 किलोग्राम भारवर्ग में 248 किलोग्राम भार उठाकर रजत पदक जीता। 

नई दिल्ली: कॉमनवेल्थ खेल 2022 में पहले दिन भारत ने कोई पदक नहीं जीता, लेकिन दूसरे दिन संकेत महादेव ने वेटलिफ्टिंग में भारत को पहला पदक दिलाया है।

बता दे की संकेत महादेव मेहेज 1 किलोग्राम से दुसरे स्थान पर चले गये, वही मलेसिया के अनिक मोहम्मद ने 249 किलोग्राम weight उठा कर रजत पदक अपने नाम किया.

21 वर्षीय संकेत ने 55 किग्रा भार वर्ग के मैच राउंड में 113 किग्रा और क्लीन एंड जर्क राउंड में 135 किग्रा सहित कुल 248 किलोग्राम भार उठाया, जबकि अनिक ने स्नैच में 107 और क्लीन एंड जर्क में 142 किग्रा के साथ कुल 249 किग्रा भार उठाया.

कौन है संकेत महादेव सरगर ?

संकेत सरगर पिता की दुकान में

महाराष्ट्र के सांगली के रहने वाले है संकेत. संकेत के पिता की सांगली में ही पान की दुकान है, संकेत का केहना है मेरे पिता ने मेरे लिए बहुत कुछ किया है अब मेरी बारी है. संकेत ने हाल ही में कहा, ‘अगर मैं गोल्ड जीत लेता हूं तो अपने पिता की मदद करूंगा. संकेत का टारगेट पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण जीतना है.

कॉमनवेल्थ 2022

पिछले साल पटियाला में हुए प्रतियोगिता में संकेत ने पहला स्थान हासिल कर नया रिकॉर्ड दर्ज किया. साथ ही संकेत महादेव सागर ताशकंद में आयोजित 2021 राष्ट्रमंडल weightlifting चैम्पियनशिप में पुरुषों के 55 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रहे थे. इसी के जरिये संकेत को बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भी क्वालिफाई किया. संकेत ने 113 किग्रा भार उठाकर स्नैच में राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाया और पोडियम के टॉप पर भी लैहराए.

बता दे की संकेत कॉमनवेल्थ 2022 में भाग लेने वाले सबसे युवा भारतीय weightlifter में से एक हैं, श्रीलंका के दिलंका युडागे ने 225 किलोग्राम (105 स्नैच, 120 क्लीन एंड जर्क ) के साथ तीसरा अस्थान हासिल किआ और कांस्य पदक ले गये.

News
More stories
US से पहले INDIA में रिलीज़ होगी BRAD PITT की फिल्म 'bullet train', भारत आने की इच्छा जताते हुए बोले 'वाराणसी जैसा कोई दूसरा स्थान नहीं देखा'