CM मोहन यादव ने भोपाल में सामूहिक ‘सूर्य नमस्कार’ कार्यक्रम में लिया भाग

12 Jan, 2024
Head office
Share on :

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शुक्रवार को राष्ट्रीय युवा दिवस ( जन्मदिन ) के अवसर पर भोपाल के सरकारी सुभाष उच्चतर माध्यमिक उत्कृष्टता महाविद्यालय में आयोजित सामूहिक ‘सूर्य नमस्कार’ कार्यक्रम में भाग लिया। स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती)। इस अवसर पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम यादव ने कहा, ” स्वामी विवेकानन्द की जयंती के अवसर पर सभी को ” राष्ट्रीय युवा दिवस ” की शुभकामनाएं । हम सभी भाग्यशाली हैं कि आज भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है।

सौ साल पहले, स्वामी विवेकानन्द ने घोषणा की थी कि 21वीं सदी भारत की होगी, आज हम सब देख रहे हैं कि भारत ने दुनिया के हर क्षेत्र में अपनी साख बढ़ाई है।” उन्होंने कहा कि राष्ट्र के लिए समर्पित स्वामी विवेकानन्द का जीवन चरित्र हमें सदैव उच्च आदर्श अपनाकर राष्ट्र का विकास करने की प्रेरणा देता है। दूसरी ओर, जिला प्रशासन ने इंदौर में रुस्तमजी सशस्त्र पुलिस प्रशिक्षण कॉलेज ( आरएपीटीसी ) में भी सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों के साथ-साथ पुलिसकर्मी और जिला प्रशासन के अधिकारी भी शामिल हुए.

इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा, “आज यहां सामूहिक सूर्य नमस्कार और प्राणायाम का आयोजन किया गया है. यह कार्यक्रम योग के महत्व को दर्शाता है. यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है और अनुशासन भी सिखाता है.” 12 जनवरी स्वामी विवेकानन्द की जयंती है और इसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

नरेंद्रनाथ दत्त के नाम से जन्मे विवेकानंद, 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत में हिंदू धर्म के पुनर्जागरण में एक प्रमुख व्यक्ति थे। उनकी ओजस्वी वाक्पटुता, पूर्वी और पश्चिमी दर्शन की गहरी समझ और युवाओं की क्षमता में अटूट विश्वास दुनिया भर के दर्शकों के बीच गहराई से गूंजता रहा। 1893 में शिकागो में विश्व धर्म संसद में उनका ऐतिहासिक भाषण व्यापक रूप से हिंदू धर्म की वैश्विक धारणा में एक महत्वपूर्ण मोड़ माना जाता है। युवा मामलों के विभाग ने देश के युवा जनसांख्यिकीय के हर कोने को शामिल करने और सशक्त बनाने के लिए एक अद्वितीय और व्यापक दृष्टिकोण के साथ इस दिन को मनाने की योजना बनाई है।

इस वर्ष, राष्ट्रीय युवा दिवस कई सरकारी विभागों के सहयोग से पूरे भारत के जिलों में युवा मामलों के विभाग के सभी क्षेत्रीय संगठनों द्वारा मनाया जाएगा। एनएसएस इकाइयों, एनवाईकेएस और कई शैक्षणिक संस्थानों के सहयोग से पूरे देश में ‘माई भारत’ के स्वयंसेवक भारत के लिए स्वयंसेवक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए अपनी ऊर्जा का समन्वय करेंगे। युवा क्लब भी उत्सव में अपनी जीवंत ऊर्जा लाएंगे, जिससे वास्तव में समावेशी माहौल सुनिश्चित होगा। अभियान में 88,000 से अधिक स्वयंसेवक भाग लेंगे।

News
More stories
मुख्य संचालक गिरफ्तार, ड्रग नेटवर्क का खुलासा, पंजाब पुलिस ने आतंकवाद को किया नाकाम
%d bloggers like this: