CJI यूयू ललित ने की जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ से सिफारिश, भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यभार करेंगे ग्रहण

11 Oct, 2022
Deepa Rawat
Share on :
new cji india

भारत के मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की है. न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ 9 नवंबर को भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे और उनका कार्यकाल दो साल से अधिक का होगा.

नई दिल्ली. भारत के मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की है. सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों की एक बैठक में उनके नाम की सिफारिश करना तय किया गया था. इसके साथ ही न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ 9 नवंबर को भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे और उनका कार्यकाल दो साल से अधिक का होगा. सीजेआई यूयू ललित ने केंद्र सरकार को उनके पत्र का जवाब भेज दिया है, जिसमें सरकार ने उनसे अगले सीजेआई के नाम के बारे में पूछा था.

न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़

जस्टिस यूयू ललित 8 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. 9 नवंबर को जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के 50 वें मुख्य नयायाधीश के तौर पर शपथ लेंगे और 10 नवंबर 2024 को रिटायर होंगे. प्रोटोकॉल के मुताबिक मौजूदा सीजेआई को सरकार को अपने उत्तराधिकारी की सिफारिश करने वाला एक औपचारिक पत्र भेजना होता है. फिर पत्र अगले सीजेआई को सौंप दिया जाता है और कानून मंत्री को भेजा जाता है. 

न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़

न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ ने 1998 में भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के रूप में कार्य किया है. उन्होंने 2013 में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी. वह बॉम्बे उच्च न्यायालय से भी जुड़े रहे हैं और उन्हें 2016 सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था.

न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़

न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित को अगस्त में भारत के 49 वें मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) के रूप में नियुक्त किया गया था. 9 नवंबर, 1957 को जन्में न्यायमूर्ति ललित ने जून 1983 से एक वकील के रूप में दिसंबर 1985 तक बॉम्बे उच्च न्यायालय में प्रैक्टिस किया. उन्होंने जनवरी 1986 में दिल्ली में वकालत शुरू कर दी और अप्रैल 2004 में उन्हें सर्वोच्च न्यायालय में एक वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किया गया. उन्हें 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन मामले में सुनवाई के लिए सीबीआई का विशेष लोक अभियोजक नियुक्त किया गया था.

Edited By Deshhit News

News
More stories
उज्जैन में आज प्रधानमंत्री मोदी लोकार्पित करेंगे 'श्री महाकाल लोक', कुंभ मेले की तरह सजाई गयी उज्जैन नगरी, उगेगा सनातन का नव-सूर्य
%d bloggers like this: