नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया, खामियां मिलने पर कई अधिकारियों पर कार्रवाई

09 Apr, 2024
Head office
Share on :

मुख्य बिंदु:

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने नोएडा के विभिन्न सेक्टरों में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान कई खामियां मिलने पर दो स्वास्थ्य निरीक्षकों को निलंबित कर दिया गया।

चार फार्मों पर दस-दस लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

सिविल संबंधी कार्यों में गड़बड़ी के मामले में एक जूनियर इंजीनियर की सेवाएं छह माह के लिए स्थगित कर दी गईं।

सफाई व्यवस्था सही नहीं पाये जाने पर चार कार्यदायी संस्थाओं पर दस-दस लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया और उन्हें ब्लैक लिस्ट में डालने का निर्देश दिया गया।

विवरण:

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने नोएडा के विभिन्न सेक्टरों में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सेक्टर-8, 11, 22, 55, 56, 59, 62, 70, 71 और सेक्टर 12 में सफाई व्यवस्था की जांच की।

निरीक्षण के दौरान कई खामियां मिलने पर उन्होंने दो स्वास्थ्य निरीक्षकों को निलंबित कर दिया। इसके अलावा, चार फार्मों पर दस-दस लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी दी कि अगली बार निरीक्षण में खामियां मिली तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सीईओ ने सिविल संबंधी कार्यों में गड़बड़ी के मामले में संविदा पर तैनात एक जूनियर इंजीनियर की सेवाएं छह माह के लिए स्थगित करने का आदेश जारी किया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने सेक्टर-8 और 11 में सेंट्रल वर्ज का ठीक से रखरखाव नहीं होने पर उद्यान विभाग को ठीक कराने को निर्देश दिए। सेक्टर-8 के पास कूड़ा-कचरा पड़े पाए जाने पर उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग को कूड़ा हटाने का निर्देश देते हुए सड़क पर कूड़ा डालने वाले को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया।

सेक्टर-11 में नाला कवर लेवल में नहीं मिला तो सीईओ ने उसको लेवल में भी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने नोएडा के सभी फुटपाथों पर उगी घास की सफाई का निर्देश दिया।

सीईओ को निरीक्षण के दौरान सेक्टर 55, 56 व 57 चौराहे पर लगे फव्वारा चालू नहीं मिले तो उन्होंने विद्युत और यांत्रिकी विभाग को ठीक कराने का निर्देश दिया। सेक्टर-58 और सेक्टर-59 में खुली हुई केबल को भी ठीक कराने का निर्देश दिया गया।

प्राधिकरण के सीईओ ने सेक्टर-62 में सेंट्रल वर्ज का कार्य चलने पर लोगों की सुविधा के लिए तत्काल बंद कराए जाने का निर्देश दिया।

सीईओ ने सफाई व्यवस्था सही नहीं पाये जाने पर कार्यदायी संस्था मैसर्स सतपाल नागर, एमबीसी, वर्म इंडिया व मैसर्स औसान पर दस-दस लाख रुपये जुर्माना लगाने के साथ ब्लैक लिस्ट में डालने का निर्देश दिया। इसके साथ ही स्वास्थ्य निरीक्षक गोपाल कृष्ण शर्मा और जगपाल सिंह को निलंबित करने का निर्देश दिया गया।

News
More stories
भारतीय सशस्त्र बलों की राजनीतिक तटस्थता: राष्ट्रीय सुरक्षा और लोकतंत्र के लिए एक अनिवार्य आधार