केंद्र ने पेट्रोल की कीमतों में 9.5 रुपये प्रति लीटर; डीजल में 7 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की है

22 May, 2022
Deepa Rawat
Share on :
केंद्र ने पेट्रोल की कीमतों में 9.5 रुपये प्रति लीटर; डीजल में 7 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की है

पेट्रोल और डीजल में हुई भारी गिरावट, जानिए क्या हैं नए दाम…

भारत में ईंधन की दरों को कम करने के लिए, लिया एक बड़े कदम, केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। ट्विटर पर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष रूप से सरकार को संवेदनशीलता के साथ काम करने और आम आदमी को राहत देने के लिए बोला।

वित्त मंत्री ने ट्वीट में लिखा, “भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की गरीबों और आम आदमी की मदद करने की प्रतिबद्धता के अनुरूप, आज हम अपने लोगों की मदद के लिए और कदमों की घोषणा कर रहे हैं।” “हम पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर केंद्रीय उत्पाद शुल्क कम कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी। इसका राजस्व निहितार्थ होगा। सरकार के लिए लगभग ₹ 1 लाख करोड़ / वर्ष,”।

केंद्र सरकार ने भी सभी राज्य सरकारों, विशेषकर उन राज्यों को, जहां अंतिम दौर (नवंबर 2021) के दौरान कटौती नहीं की गई थी, उनको भी इसी तरह की कटौती लागू करने और आम आदमी को राहत देने का आह्वान किया है। इसके अतिरिक्त, सरकार ने घोषणा की है कि वह प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को ₹ 200 प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देगी।

वित्त मंत्री सीतारमण ने घोषणा की, “हम प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम कर रहे हैं, जहां हमारी आयात निर्भरता अधिक है। इससे अंतिम उत्पादों की लागत में कमी आएगी।”

News
More stories
यूपी के सिद्धार्थनगर में एसयूवी खड़े ट्रक में जा भिड़ी 8 की मौत, 3 घायल