राजस्थान के युवाओं को सरकारी नौकरी का बड़ा तोफा

04 Aug, 2023
Head office
Share on :

राजस्थान: राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। चुनावी साल में राजस्थान सरकार ने पुलिस कांस्टेबल के 3578 पदों पर भर्ती निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 07 अगस्त से आधिकारिक वेबसाइट Police.rajasthan.gov.in पर जाकर इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 अगस्त 2023 तक है। इसके बाद उम्मीदवार 28 से 30 अगस्त तक अपने आवेदन पत्र में बदलाव कर सकेंगे। इस भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 3578 कांस्टेबल (सामान्य, ड्राइवर, बैंड, घुड़सवार सेना, डॉग स्क्वाड, पुलिस टेलीकॉम) पदों को भरना है। जिसके लिए यह भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। राजस्थान पुलिस भर्ती शैक्षणिक योग्यता राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल/शिक्षा बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी या 12वीं कक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। राजस्थान पुलिस टेलीकॉम के लिए, उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त स्कूल/शिक्षा बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी या 12वीं कक्षा या विज्ञान में भौतिकी और गणित/कंप्यूटर के साथ समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, आरएसी और एमबीसी बटालियन में कांस्टेबल पद के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। कॉन्स्टेबल ड्राइवर पद के लिए एक साल का ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है.

शारीरिक दक्षता

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए पुरुष उम्मीदवार की ऊंचाई 168 सेमी होनी चाहिए। वहीं पुरुषों की छाती बिना फुलाए कम से कम 81 सेमी होनी चाहिए। और फुलाने के बाद 86 सेमी होना जरूरी है. वहीं, महिला उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई 152 सेमी होनी चाहिए। इसके साथ ही महिला अभ्यर्थी का वजन कम से कम 47.5 किलोग्राम होना चाहिए.

आयु सीमा

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष रखी गई है। उम्मीदवारों की आयु की गणना 2024 के आधार पर की जाएगी। वहीं, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए अनारक्षित / ओबीसी (क्रीमी लेयर) / राज्य के बाहर के उम्मीदवारों को 600 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि आरक्षित वर्ग / ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) के लिए 400 रुपये का आवेदन शुल्क लागू होगा। / ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवार। देना है।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन कैसे करें…

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

इसके बाद रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।

व्यक्तिगत विवरण विवरण दर्ज करके सबमिट करें।

लॉगइन करें और फीस जमा करें।

इसके बाद पुलिस कांस्टेबल 2023 का फॉर्म भरें।

दस्तावेज़ अपलोड करें. इसके बाद फॉर्म की एक कॉपी डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

News
More stories
डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में पर्यटन विभाग की जिला योजनाओं की संरचना एवं क्रियान्वयन हेतु जिला पर्यटन विकास समिति की एक बैठक आयोजित हुई।
%d bloggers like this: