राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 की घोषणा

20 Dec, 2023
Head office
Share on :

नई दिल्ली : युवा मामले एवं खेल मंत्रालय ने बुधवार को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 की घोषणा की.
मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पुरस्कार विजेताओं को 9 जनवरी, 2024 (मंगलवार) को 11:00 बजे राष्ट्रपति भवन में एक विशेष रूप से आयोजित समारोह में भारत के राष्ट्रपति से पुरस्कार प्राप्त होंगे।
समिति की सिफारिशों के आधार पर और उचित जांच के बाद, सरकार ने निम्नलिखित खिलाड़ियों, कोचों और संस्थाओं को पुरस्कार प्रदान करने का निर्णय लिया है:
मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार: सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी (बैडमिंटन)

‘सैट-ची’ के नाम से मशहूर सात्विकसाईराज और चिराग ने इस साल तीन बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) खिताब, स्विस ओपन, इंडोनेशिया ओपन और कोरिया ओपन हासिल किए हैं। उन्होंने हांग्जो में एशियाई खेलों में भारत के लिए ऐतिहासिक पहला बैडमिंटन स्वर्ण और अप्रैल में एशियाई चैंपियनशिप का स्वर्ण भी जीता।
अक्टूबर में यह जोड़ी भारतीय बैडमिंटन इतिहास में BWF रैंकिंग में विश्व नंबर एक स्थान पर रहने वाली पहली युगल जोड़ी बन गई। पिछले साल, भारतीय शटलर देश की ऐतिहासिक, गेम-चेंजिंग थॉमस कप जीत का हिस्सा थे। उन्होंने बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों (स्वर्ण) और विश्व चैंपियनशिप (कांस्य) में भी पदक जीते।
अर्जुन पुरस्कार: मोहम्मद शमी (क्रिकेट), अजय रेड्डी (ब्लाइंड क्रिकेट) ओजस प्रवीण देवताले (तीरंदाजी), अदिति गोपीचंद स्वामी (तीरंदाजी), शीतल देवी (पैरा तीरंदाजी), पारुल चौधरी और मुरली श्रीशंकर (एथलेटिक्स), मोहम्मद हुसामुद्दीन (मुक्केबाजी) , आर वैशाली (शतरंज), दिव्यकृति सिंह और अनूष अग्रवाल (घुड़सवारी), दीक्षा डागर (गोल्फ), कृष्ण बहादुर पाठक (हॉकी), सुशीला चानू (हॉकी), पिंकी (लॉन बॉल), ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर (शूटिंग), एंटीम पंघल (कुश्ती), अयहिका मुखर्जी (टेबल टेनिस), ईशा सिंह (शूटिंग), हरिंदर पाल सिंह संधू (स्क्वैश), सुनील कुमार (कुश्ती), नाओरेम रोशिबिना देवी (वुशु), प्राची यादव (पैरा कैनोइंग), पवन कुमार (कबड्डी) ), रितु नेगी (कबड्डी), नसरीन (खो-खो)।
खेल और खेलों में उत्कृष्ट कोचों के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार 2023: गणेश प्रभाकरन (मल्लखंब), महावीर सैनी (पैरा एथलेटिक्स), ललित कुमार (कुश्ती), आरबी रमेश (शतरंज), शिवेंद्र सिंह (हॉकी)।

ध्यानचंद लाइफटाइम पुरस्कार: कविता (कबड्डी), मंजूषा कंवर (बैडमिंटन) विनीत कुमार शर्मा (हॉकी)।

मौलाना अबुल कलाम आज़ाद (MAKA) ट्रॉफी 2023: गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर (विजेता), लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब (प्रथम उपविजेता), कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र (द्वितीय उपविजेता)
खेलों में उत्कृष्टता को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए हर साल राष्ट्रीय खेल पुरस्कार दिए जाते हैं।
‘मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार’ किसी खिलाड़ी द्वारा पिछले चार वर्षों की अवधि में खेल के क्षेत्र में शानदार और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है।
‘खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अर्जुन पुरस्कार’ पिछले चार वर्षों की अवधि में अच्छे प्रदर्शन और नेतृत्व, खेल कौशल और अनुशासन की भावना के गुण दिखाने के लिए दिया जाता है।
‘खेलों में उत्कृष्ट प्रशिक्षकों के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार’ लगातार उत्कृष्ट और सराहनीय कार्य करने और खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने में सक्षम बनाने के लिए प्रशिक्षकों को दिया जाता है।
‘खेलों और खेलों में आजीवन उपलब्धि के लिए ध्यानचंद पुरस्कार’ उन खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है जिन्होंने अपने प्रदर्शन के माध्यम से खेलों में योगदान दिया है और जो अपनी सेवानिवृत्ति के बाद भी खेल आयोजनों को बढ़ावा देने में योगदान देना जारी रखते हैं।
अंतर-विश्वविद्यालय टूर्नामेंट में समग्र रूप से शीर्ष प्रदर्शन करने वाले विश्वविद्यालय को मौलाना अबुल कलाम आज़ाद (MAKA) ट्रॉफी दी जाती है।
आवेदन ऑनलाइन आमंत्रित किए गए थे और खिलाड़ियों/कोचों/संस्थाओं को एक समर्पित ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से स्वयं आवेदन करने की अनुमति दी गई थी। इस वर्ष इन पुरस्कारों के लिए बड़ी संख्या में आवेदन/नामांकन प्राप्त हुए, जिन पर सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति एएम खानविलकर की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने विचार किया। न्यायाधीश, भारत का सर्वोच्च न्यायालय और इसमें प्रतिष्ठित खिलाड़ी, खेल पत्रकारिता में अनुभव रखने वाले व्यक्ति और खेल प्रशासक शामिल होते हैं। (एएनआई)

News
More stories
बेटी और पत्नी के साथ ‘महालक्ष्मी मंदिर’ पहुंचे राम चरण