Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

पुतिन की बेटियों पर अमेरिका ने लगाई पाबंदी, सबसे मजबूत शासक के परिवार की निजी जिंदगी के बारे में आईये आपको बताते है

07 Apr, 2022
Employee
Share on :
Putin Daughter

अमेरिका ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटियों समेत उनके कई नज़दीकी लोगों पर भी आर्थिक प्रतिबंध लगाने का एलान किया है.

साल 2002 की एक तस्वीर में पुतिन और उनके परिवार को देखा जा सकता है. हालांकि इस तस्वीर में मां और बेटियों ने अपनी पहचान ज़ाहिर नहीं होने दी है. इस सूची में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ़ का परिवार और कुछ बड़े रूसी बैंक भी शामिल हैं. ये क़दम ऐसे वक़्त आया है जब यूक्रेन में रूसी सेना की क्रूरता की तस्वीरों समते कई नए प्रमाण सामने आए हैं. रूस ने कहा है कि ये तस्वीरें यूक्रेनी अधिकारियों ने फ़र्जी तरीके से बनाई हैं. हालांकि, रूस ने अपने दावे के पक्ष में कोई सबूत नहीं दिया है. नए प्रतिबंधों के एलान में सबका ध्यान राष्ट्रपति पुतिन की बेटियों पर है.

पुतिन अपने परिवार के बारे बहुत कम जानकारी साझा करते हैं. साल 2015 में अपनी लंबी प्रेसवार्ता में पुतिन ने अपनी एक बेटी के बारे में पूछे गए सवाल को टाल दिया था. उन्होंने कहा था, “मेरी बेटियाँ रूस में रहती हैं और रूस में ही पढ़ी हैं. मुझे उन पर फ़ख़्र है. वे धाराप्रवाह रूप से तीन अंतरराष्ट्रीय भाषाएं बोलती हैं. मैं अपने परिवार के बारे में कभी किसी से बात नहीं करता. हर व्यक्ति को अपना भविष्य तय करने का अधिकार है. वे अपना जीवन सम्मान के साथ जी रही हैं.” पुतिन भले ही उनका नाम न लेना चाहते हों पर बाक़ी लोगों को इससे कुछ ना कुछ अपेक्षा है ही .

अमेरिकी प्रतिबंधों में 36 वर्षीय मारिया वोरोंतसोवा और 35 वर्षीय कैटरिना तिखोनोवा के नाम शामिल हैं.

एक अमेरिकी अधिकारी का कहना है, “हमारा मानना है कि पुतिन की बहुत सारी दौलत परिवार के सदस्यों के नाम है और इसलिए हम उन पर निशाना साध रहे हैं.” हालांकि, इन दोनों बेटियों के बारे में न के बराबर आधिकारिक जानकारी उपलब्ध है फिर भी मीडिया में आई ख़बरें और सार्वजनिक बयान, उन दोनों के बारे में पर्याप्त जानकारी देते हैं. कैटरिना और मारिया, पुतिन और उनकी पूर्व पत्नी ल्यूडमिला की बेटियां हैं. ल्यूडमिला और पुतिन की शादी 1983 में हुई थी. उस वक़्त वे फ़्लाइट अटेंडेंट थीं और पुतिन केजीबी (सोवियत संघ की ख़ुफ़िया एजेंसी) के अधिकारी थे. ये शादी 30 साल चली. इस दौरान पुतिन तेज़ी से रूस के सियासी सिस्टम के शीर्ष पर पहुँचे और अपनी पकड़ मज़बूत करते रहे.

पुतिन और ल्यूडमिला अलग हुए

साल 2013 में दोनों अलग हो गए. अलग होने के बारे में पुतिन कहते हैं, “ये हमारा साझा फ़ैसला था. हम मुश्किल ही मिल पाते हैं. हम दोनों की अपनी अलग-अलग ज़िंदगियां हैं.” ल्यूडमिला ने कहा कि वो अपने काम में ‘पूरी तरह से डूबी’ रहती हैं. पुतिन और ल्यूडमिला की बड़ी बेटी मारिया 1985 में पैदा हुई थीं. मारिया ने सेंट पीटर्सबर्ग यूनिवर्सिटी में बायोलॉजी की पढ़ाई की है. उसके बाद उन्होंने मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी से डॉक्टरी की डिग्री भी ली है.

मारिया अब अध्यापन और लेखन में व्यस्त रहती हैं. वे एंडोक्राइन सिस्टम की विशेषज्ञ हैं. मारिया एक व्यवसायी भी हैं. रिपोर्टस् के मुताबिक वे एक कंपनी का मालिकन भी हैं जो एक बड़े मेडिकल सेंटर बनाने की योजना बना रही है. मारिया वोरोंटसोवा की शादी नीदरलैंड्स के बिज़नसमैन जोर्रिट जूस्ट फ़ासेन से हुई है. फ़ासेन पहले रूसी गैस कंपनी गैज़प्रॉम में काम करते थे.

अब माना यह जा रहा है की अमेरिका की राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ ऐसी कार्यवाही क्या अमेरिका को महंगी साबित होगी

News
More stories
चीन की नापाक साजिश, हैकरों ने लद्दाख के पास भारतीय बिजली केन्द्रों को किया हैक: रिपोर्ट