हरिद्वार में आयुष्मान योजना के तहत लूट का सिलसिला जारी: जया मैक्सवेल अस्पताल पर आरोप

13 May, 2024
Head office
Share on :

हरिद्वार: केंद्र सरकार द्वारा गरीबों के मुफ्त इलाज के लिए चलाई जा रही आयुष्मान योजना के तहत हरिद्वार के प्राइवेट अस्पतालों द्वारा लूट का सिलसिला जारी है। जया मैक्सवेल अस्पताल पर आरोप है कि वो मरीजों से आयुष्मान कार्ड दिखाकर मुफ्त इलाज के बहाने पैसे वसूल रहा है।

गरीबों के मुफ्त इलाज के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना के अंतर्गत हरिद्वार के प्राइवेट अस्पतालों द्वारा लूट का सिलसिला जारी है। दूर दराज से क्षेत्र से आने वाले मरीज के परिजन प्राइवेट हॉस्पिटल के बाहर लगे आयुष्मान कार्ड द्वारा मुफ्त इलाज के होर्डिंग्स देख कर मरीज के परिजन अस्पताल में अपने मरीज को स्वस्थ करने की उम्मीद में इन हॉस्पिटल में एडमिट करा तो देते हैं, पर मुफ़्त इलाज के नाम पर यह प्राइवेट हॉस्पिटल उनसे किसी न किसी बहाने पैसा लूटने के अभियान में लग जाते हैं।

ताज मामला है हरिद्वार के बहादराबाद में स्थित जया मैक्सवेल अस्पताल का हैं जहां श्रवण कुमार नामक युवक ने अपने परिजन को 5 मई की शाम को इमरजेंसी में एडमिट कराया था जिनका इलाज़ शुरू हों गया जिसका पैसा मरीज़ द्वारा परिजनों द्वारा भुगतान कर दिया गया। इसके पश्चात हॉस्पिटल वालों ने कहा कि आप इनका आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं उसके बाद मरीज का आयुष्मान कार्ड बनाया गया और उनकी फाइल भी तैयार हो गई आयुष्मान कार्ड बनवाने के बाद अस्पताल वालों ने मरीज को रेफर करने के लिए कहा इसके बाद अस्पताल प्रशासन द्वारा 73 हज़ार का बिल बता परिजनों को देने के लिए बाध्य किया जानें लगा। जब मरीज के परिजनों ने आयुष्मान कार्ड द्वारा भुगतान की बात कही तो अस्पताल प्रशासन द्वारा बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन ना होने का झूठा बहाना बनाया गया और पैसा देने के लिए बाध्य किया गया। इस अस्पताल में एडमिट बहादराबाद निवासी एक और मरीज के परिजन दीपक ने भी अस्पताल प्रशासन द्वारा की जाने वाली लूट के बारे में बताया और कहा आयुष्मान कार्ड लगने के बावजूद भी अस्पताल प्रशासन द्वारा की जाने वाली सामान्य मुफ़्त जांच को अर्जेंट बता बाहर से करने के लिए मजबूर किया गया और इस जांच के लिए भी उनसे पैसे लिए गए।
मीडिया में परिजनों द्वारा बयान दिए जाने के बाद अस्पताल प्रशासन ने वहां एडमिट दीपक कुमार की वृद्ध सास को अगले दिन गंभीर अवस्था में जबरदस्ती डिस्चार्ज कर दिया गया और परिजनों को धमकी दी गई।

इस संबंध में जब देशहित के संवाददाता ने मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन से इस प्रकरण की शिकायत की तो सीडीओ ने शिकयत का संज्ञान लेते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकरी को निर्देशित किया।

उपरोक्त प्रकरण पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि परसों आपके द्वारा इस प्रकरण से संबंधित शिकायत आने पर अस्पताल प्रशासन से पूछा गया था इसके संदर्भ में उन्होंने बायोमेट्रिक मिलन ना होने की बात कहीं थीं बिना आवश्यकता के जबरदस्ती डिस्चार्ज किए गए मरीज के संदर्भ में आवश्यक विधिक कार्यवाही करने का आश्वासन दिया।

इसके पूर्व में भी हरिद्वार जिले के अंतर्गत प्राइवेट अस्पताल द्वारा आयुष्मान योजना के तहत की जाने वाली लूट का खुलासा हुआ है जिसमें शहर के कई प्रतिष्ठित अस्पतालों पर कार्यवाही करते हुए उन्हें पैनल लिस्ट से हटा कर उनके क्लेम को स्वास्थ्य विभाग द्वारा रोका गया था।
अब देखने वाली बात होगी ऊंची पहुंच का दावा करने वाले जय मैक्सवेल हॉस्पिटल पर क्या कार्यवाही होगी।

संदीप उपाध्याय सीमा कश्यप

News
More stories
उत्तराखंड में आप और सोशलिस्ट पार्टी का विलय: एक नई राजनीतिक शुरुआत