Aastha special train cancel : हरिद्वार से रवाना होने वाली पहली आस्था स्पेशल ट्रेन रद्द

25 Jan, 2024
Head office
Share on :

देहरादून। उत्तराखंड के भक्तों को रामलला के दर्शन कराने के लिए 25 जनवरी को हरिद्वार से आस्था स्पेशल ट्रेन अयोध्या रवाना होनी थी। इसके लिए भक्तों की सीट बुक की जा चुकी थी। ट्रेन के संचालन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। लेकिन अयोध्या में भक्तों की संख्या बढ़ने के कारण इस ट्रेन को रद्द कर दिया गया है। अब फरवरी के प्रथम सप्ताह में ट्रेन का नया शेड्यूल तय किया जाएगा।

दिल्ली से अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेनों के संचालन का शेड्यूल जारी किया गया था। इसमें 25 जनवरी को हरिद्वार से अयोध्या के लिए ट्रेन को प्रस्थान करना था। ट्रेन में 1600 रामभक्तों को अयोध्या ले जाने की तैयारी थी। आरएसएस और विश्व हिंदू परिषद की ओर से रामभक्तों की प्रस्तावित सूची के आधार पर सीटों का प्रबंधन किया गया था।

मंगलवार को अयोध्या में भक्तों की भीड़ बढ़ गई। इस कारण बसों का संचालन अयोध्या के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया, वहीं रेलवे ने भी तत्काल निर्णय लिया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचार प्रमुख संजय कुमार ने बताया कि आस्था स्पेशल ट्रेन को 25 जनवरी को हरिद्वार से रवाना होना था। लेकिन भक्तों की संख्या अयोध्या में अधिक होने के कारण ट्रेन को रद्द कर दिया गया है। इसकी सूचना संगठन में उच्च स्तर से उन्हें प्रेषित की गई है।

एक फरवरी को जानी है ट्रेन
रेलवे की ओर से अयोध्या के लिए संचालित होने वाली ट्रेनों में फरवरी का भी शेड्यूल जारी किया जा चुका है। एक फरवरी को सुबह 11 बजे देहरादून से अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेन का संचालन प्रस्तावित है। यह ट्रेन तीन फरवरी की दोपहर 2:55 पर अयोध्या पहुंचेगी। वहीं, आठ फरवरी को योगनगरी ऋषिकेश से सुबह 11:40 पर चलने वाली ट्रेन नौ फरवरी को दोपहर 2:55 पर पहुंचेगी। 15 फरवरी को हरिद्वार से दोपहर 1:15 पर चलने वाली ट्रेन 16 फरवरी को दोपहर 2:55 पर पहुंचेगी। यह बताया जा रहा है कि अब रामभक्त एक फरवरी वाली ट्रेन से जा सकेंगे।

अयोध्या की बसों का संचालन सुचारू
देहरादून से अयोध्या के लिए बसों का संचालन पूरी तरह सुचारू है। परिवहन निगम के मंडलीय प्रबंधक संचालन संजय गुप्ता ने बताया कि रोडवेज बसें नियमित तौर पर जा रही हैं। देहरादून से रवाना हुई बसों को अयोध्या में कोई दिक्कत नहीं हुई है। अयोध्या से सवारियों को लेकर बस सुचारू तौर पर उत्तराखंड आ रही हैं। उन्होंने बताया कि अब तक किसी प्रकार की कोई समस्या होने की सूचना स्टाफ की ओर से उन्हें नहीं दी गई है।

News
More stories
मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर 318 मेधावी बालिकाओं को किया सम्मानित
%d bloggers like this: