Aadhaar Pan Link: आपके पास भी PAN और Aadhaar Card तो देना पड़ेगा 1000 रुपये जुर्माना, जल्दी से करें ये काम

31 Mar, 2022
Deepa Rawat
Share on :
adhar card pan card LINK

Aadhaar Pan Link: पैन और आधार कार्ड (aadhaar pan link status) रखने वालों के लिए जरूरी खबर है. अगर आपने भी आधार को लिंक नहीं कराया है तो आपको भारी पेनाल्टी देनी पड़ेगी.

Aadhaar Pan Link: पैन और आधार कार्ड रखने वालों के लिए जरूरी खबर है. अगर आपके पास भी पैन और आधार कार्ड है और आपने उसको अभी तक लिंक नहीं कराया है तो आपको कल के बाद यानी 1 अप्रैल को 1000 रुपये जुर्माना देना पड़ेगा. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी CBDT ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि है कि 31 मार्च, 2022 तक पैन नंबर को आधार से नहीं जोड़ने वाले करदाताओं को 500 रुपये से लेकर 1,000 रुपये तक का जुर्माना भरना होगा. पैन को बायोमीट्रिक आधार से जोड़ने की अंतिम तारीख 31 मार्च, 2022 है. अगर आप कल तक लिंक नहीं कराते हैं तो आपका पैन कार्ड रद्द हो जाएगा.

30 जून के बाद देना होगा 1000 रुपये


सीबीडीटी ने बताया कि समय पर लिंक न कराने पर आपको 500 रुपये लेट फीस के रूप में देनी होगी. यह जुर्माना शुल्क अगले तीन महीने यानी 30 जून, 2022 तक के लिए होगा. उसके बाद टैक्सपेयर्स को 1,000 रुपये का जुर्माना देना होगा. वहीं, पैन को आधार से न जोड़ने की स्थिति में 31 मार्च, 2022 से पैन कार्ड बेकार हो जाएगा. 

देना होगा 500 से 1000 रुपये जुर्माना


AKM ग्लोबल के अमित माहेश्वरी ने कहा कि सरकार ने पैन को आधार से जोड़ने की समयसीमा को कई बार बढ़ाने के बाद आखिरकार अब जुर्माना राशि की सूचना जारी की है. एक अप्रैल से पहले तीन माह के लिए जुर्माना राशि 500 रुपये और उसके बाद 1,000 रुपये होगी.

NRI लोगों को हो सकती है परेशानी


माहेश्वरी ने कहा, ‘‘प्रवासी भारतीयों (NRI) की कुछ चिंताएं हो सकती हैं क्योंकि कुछ मामलों में उनके पास आधार नहीं है. नांगिया एंडरसन एलएलपी के भागीदार नीरज अग्रवाल ने कहा, ‘‘आयकर रिटर्न दाखिल करने जैसे आयकर से संबंधित कार्यों को पूरा करने के लिए अब आधार संख्या को पैन से जोड़ना अनिवार्य है.’’

कहां होता है पैन का इस्तेमाल


पैन का उपयोग बैंक खाता खोलने, अचल सम्पत्ति की खरीद या पहचान के प्रमाण के रूप में किया जाता है. पैन को आधार से नहीं जोड़ने वाले करदाताओं को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. नीरज अग्रवाल ने कहा, ‘‘जिन लोगों की पहुंच आयकर पोर्टल तक नहीं है उनके लिए ‘लिंकिंग प्रक्रिया’ एसएमएस के जरिये उपलब्ध कराई जाती है.’’

क्या होगा फायदा

ऐसा मानना है कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने से पैन के ‘डुप्लिकेशन’ को रोकने और कर चोरी बंद करने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही इस वेबसाइट पर अपने पैन कार्ड का स्टेटस भी जाना जा सकता है कि कोई पैन आधार कार्ड से लिंक है या नहीं.

News
More stories
MP: सीएम शिवराज की कड़ी चेतावनी के बाद हरकत में आई पुलिस, रेप का आरोपी महंत सीताराम गिरफ्तार, हुलिया बदलकर भागने की फिराक में था
%d bloggers like this: