जयपुर में योजना भवन स्थित सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग दफ्तर से मिले 2.31 करोड़ रुपए, एक किलो सोने की एक सिल्ली भी मिली, जिस पर लिखा था ‘मेड इन स्विट्जरलैंड’ !

20 May, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली: कल RBI Bank ने 2000 के नोट पर बैन लगाने की सूचना देते हुए कहा कि 2000 के नोट केवल 30 सितंबर तक वैध रहेंगे। इसके बाद यह नोट अवैध हो जाएंगे। RBI की सूचना को महज कुछ ही घंटे हुए थे कि जयपुर में 2.31 करोड़ रुपए से ज्यादा का काला धन मिलने का मामला सामने आया है। जयपुर में योजना भवन स्थित सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग (DOIT) दफ्तर में रखी अलमारी से यह राशि बरामद की गई। अलमारी में मिली इस रकम में 2000 के 7,298 नोट यानी एक करोड़ 45 लाख 96 हजार रुपये शामिल थे। इसके अलावा, 500 के 17 हजार 107 नोट मिले, जिनका मूल्य 85 लाख 53 हजार 500 रुपये है। साथ ही एक किलो सोने की एक सिल्ली भी मिली। सिल्ली पर ‘मेड इन स्विट्जरलैंड’ लिखा हुआ था। सोने की कीमत बाजार भाव के अनुसार, करीब 62 लाख रुपये आंकी जा रही है।

ये भी पढ़े: कर्नाटक में कांग्रेस की बंपर जीत के बाद आज सिद्धारमैया ने दूसरी बार सीएम वहीं डीके शिवकुमार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की !   

अलमारी की चाबी खो जाने से खुला राज

how to open lock without key - Online Discount Shop for Electronics,  Apparel, Toys, Books, Games, Computers, Shoes, Jewelry, Watches, Baby  Products, Sports & Outdoors, Office Products, Bed & Bath, Furniture, Tools,

बता दें, इस विभाग में दस्तावेजों के डिजिटलीकरण की प्रक्रिया चल रही है। इसी दौरान शुक्रवार को विभाग के दफ्तर में रखी एक अलमारी की चाभी नहीं मिल रही थी। यह देख DOIT के अधिकारियों ने टेक्नीशियन को बुलाकर लॉक तुड़वा दिया। गेट खुलने पर अलमारी में उन्होंने फाइलों के अलावा एक संदिग्ध बैग रखा देखा। इसकी DOIT के एक अतिरिक्त निदेशक की तरफ से पुलिस को दी गई।

विभाग के सरकारी अधिकारियों का है काला धन ?

बताया जा रहा है कि शुरुआती जांच से पता चलता है कि काला धन विभाग के सरकारी अधिकारियों का है, जिन्होंने वहां धन छिपाया था। पैसा उन के माध्यम से अर्जित किया गया था जिन्हें कुछ महीने पहले निविदाएं आवंटित की गई थीं। हालांकि, अभी अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है। जयपुर पुलिस इस मामले में अब तक 6 लोगों को हिरासत में ले चुकी है और यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि यह काला धन किसका है ?

Black moneydeshhit newsJaipurRajasthan News
News
More stories
कर्नाटक में कांग्रेस की बंपर जीत के बाद आज सिद्धारमैया ने दूसरी बार सीएम वहीं डीके शिवकुमार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की !
%d bloggers like this: