कोयला लेकर गाजियाबाद की ओर जा रही मालगाड़ी के 12 डिब्बे पलटे, इटावा में फ्रेट कॉरिडोर पर हुआ बड़ा हादसा

30 Apr, 2022
Deepa Rawat
Share on :
Coal Train Accident

बिजली संकट के बीच कोयला लेकर गाजियाबाद की ओर जा रही मालगाड़ी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर हादसे का शिकार हो गई. इटावा में हुए इस हादसे में मालगाड़ी के कोयला लदे 12 रैक पटरी से उतर गए.

नई दिल्ली: कोयला बना जी का जंजाल, पहले ही कोयले की कमी के चलते सरकार थी बेहाल, वही इस भीषण हादसे ने सबकी नींद उड़ा दी है. देश के कई राज्यों में कोयले की कमी के कारण बिजली का संकट उत्पन्न हो गया है. थर्मल पावर प्लांट्स पर कोयले की भरपूर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एक तरफ सरकार जहां कई कदम उठा रही है तो वहीं दूसरी तरफ एक मालगाड़ी के कोयला लदे 12 डिब्बे पलट गए हैं. ये दुर्घटना इटावा जिले में डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर हुई है.

हर तरफ बिखरा कोयला

बताया जाता है कि कोयला लदी मालगाड़ी कोयला लेकर कानपुर की ओर से गाजियाबाद की ओर जा रही थी. इटावा जिले में फ्रेट कॉरिडोर पर इस मालगाड़ी के करीब 12 रैक पटरी से उतरकर पलट गए. इनमें कोयला लदा था.

एक दर्जन के करीब रैक पलटने के बाद हर तरफ कोयला बिखर गया. रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया है. हादसे की सूचना पाकर रेलवे के अधिकारियों के साथ ही पुलिस -प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए. ये हादसा न्यू इकदिल रेलवे स्टेशन के पास लगे ओएचई पोल 615/21 से 615/27 के बीच का है.

एक-दूसरे से टकराए ड़िब्बे

इस हादसे में दो पोल भी टूट कर गिर गए हैं. दुर्घटना इतनी जबरदस्त थी कि कोयले के रैक बीच से फट गए हैं. मौके पर पहुंचे अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सत्यपाल सिंह ने बताया कि सुरक्षा के लिहाज से पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है. रेलवे के परियोजना अधिकारी पंकज सिंह ने बताया कि ओएचपी लाइन क्षतिग्रस्त हुई है.

बेपटरी हुए रैक

हादसे के संबंध में शीर्ष अधिकारियों को जानकारी दे दी गई है. उन्होंने एक सवाल पर कहा कि ये ट्रैक कब तक ठीक हो पाएगा, कह पाना मुश्किल है. वहीं, हादसे को लेकर इटावा की जिलाधिकारी श्रुति सिंह ने कहा है कि इस हादसे में 12 से अधिक रैक क्षतिग्रस्त हुए हैं. कितने रैक क्षतिग्रस्त हुए हैं, अभी सही गिनती नही  हो पा रही है.

News
More stories
जैकलीन फर्नांडीस की 7.23 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त