स्मार्टफोन बाजार राजस्व में 43 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे एप्पल

03 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 3 नवंबर (आईएएनएस)। एप्पल ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट के राजस्व में 43 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है, जो तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर अवधि) में अब तक का सबसे अधिक राजस्व है।

एप्पल की लेटेस्ट आईफोन 15 सीरीज पिछले साल की समान अवधि में अपने पूर्ववर्ती की तुलना में तीसरी तिमाही में एक सप्ताह कम उपलब्ध होने के बावजूद कंपनी ने यह उपलब्धि हासिल की।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, इसका मतलब यह हुआ कि एप्पल ने सितंबर के अंत की तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन राजस्व में अपनी अब तक की सबसे अधिक हिस्सेदारी हासिल की है।

तीसरी तिमाही में 15 प्रतिशत (तिमाही-दर-तिमाही) बढ़कर 100 अरब डॉलर से अधिक होने के बावजूद वैश्विक स्मार्टफोन बाजार का राजस्व स्थिर (साल-दर-साल) रहा।

“प्रो मैक्स आईफोन 15 श्रृंखला का सबसे अधिक बिकने वाला संस्करण होने के कारण एप्पल ने अपना अब तक का सबसे अधिक क्वार्टर-3 परिचालन लाभ हासिल करने में योगदान दिया। हालांकि, हुआवेई और ऑनर के पुनरुत्थान और श्याओमी और ओप्पो जैसे अन्य चीनी ओईएम द्वारा लाभप्रदता पर बढ़ते फोकस के कारण इसका वैश्विक स्मार्टफोन परिचालन लाभ हिस्सा स्थिर रहा।”

वरिष्ठ विश्लेषक हरमीत सिंह वालिया ने कहा, ”प्रो मैक्स आईफोन 15 सीरीज का सबसे ज्यादा बिकने वाला वेरिएंट होने के चलते एप्पल ने अपना अब तक का सबसे ज्यादा तीसरी तिमाही परिचालन लाभ हासिल करने में भी योगदान दिया। हालांकि, हुआवेई और ऑनर के पुनरुत्थान और शाओमी और ओप्पो जैसे अन्य चीनी ओईएम द्वारा लाभप्रदता पर बढ़ते फोकस के चलते इसका वैश्विक स्मार्टफोन परिचालन लाभ हिस्सा स्थिर रहा।”

उन्होंने कहा, वैश्विक स्मार्टफोन परिचालन लाभ अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, जो निश्चित रूप से यह संकेत देता है कि स्मार्टफोन बाजार ने महामारी के बाद कम शिपमेंट की प्रवृत्ति को कैसे समायोजित किया है।

एप्पल ने सितंबर तिमाही में 89.5 बिलियन डॉलर का राजस्व अर्जित किया।

फोल्ड 5 के सफल लॉन्च, एस23 सीरीज की बिक्री में गति बनाए रखने और प्रमुख उत्पाद लाइनअप में उच्च फ्लैगशिप हिस्सेदारी के कारण सैमसंग की औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) में सालाना आधार पर 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

फिर भी, इसी अवधि में 8 प्रतिशत शिपमेंट में गिरावट ने एएसपी वृद्धि की भरपाई कर दी, जिससे सैमसंग के राजस्व में सालाना 4 प्रतिशत की गिरावट आई।

शाओमी एकमात्र शीर्ष पांच स्मार्टफोन ब्रांड है, जिसने तीसरी तिमाही में तिमाही दर तिमाही और साल दर साल दोनों शिपमेंट में वृद्धि देखी है, क्योंकि इसने चीन और भारत जैसे प्रमुख बाजारों में अपनी स्थिति मजबूत की है।

वैश्विक छुट्टियों के मौसम के दौरान आईफोन 15 सीरीज का पूरा प्रभाव देखा जाना बाकी है, आईफोन 11 और 12 यूजर्स के अपग्रेड से इसे बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में फेस्टिव सीजन दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन मार्केट में शिपमेंट और राजस्व को बढ़ावा देगा, जहां मांग में बढ़ोतरी और 5जी अपग्रेड भी विकास में योगदान देंगे।

–आईएएनएस

पीके/एबीएम

News
More stories
आलिया भट्ट स्टारर फिल्म 'जिगरा' की शूटिंग कर रहे आदित्य नंदा
%d bloggers like this: